मिथिला विश्वविद्यालय ने लगातार चौथी बार एनआइआरएफ रैंकिंग में की सहभागिता  

मिथिला विश्वविद्यालय ने लगातार चौथी बार एनआइआरएफ रैंकिंग में की सहभागिता

कुलपति ने कहा- मिथिला विश्वविद्यालय बेहतर रैंकिंग के लिए आशान्वित

जे टी न्यूज़, दरभंगा : ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय ने मंगलवार को लगातार चौथी बार राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआइआरएफ) में रैंकिंग हेतु अपनी सहभागिता प्रस्तुत किया।

माननीय कुलपति प्रो. संजय कुमार चौधरी ने डाटा कैप्चरिंग सिस्टम में सबमिट बटन पर क्लिक कर विश्वविद्यालय की सहभागिता सुनिश्चित किया। ज्ञात हो की केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क के अंतर्गत साल 2015 से देश भर के शैक्षणिक संस्थाओं की वार्षिक रैंकिंग जारी करता है।

मिथिला विवि बिहार के परंपरागत विश्वविद्यालयों में लगातार चार वर्षों से एनआइआरएफ रैंकिंग में भाग लेने वाला प्रथम विश्विद्यालय है। साथ ही विश्विद्यालय विगत दो वर्षों से ओवरआल (समेकित) के अतिरिक्त दो अन्य विधाओं – अभियांत्रिकी एवं प्रबंधन – में भी सहभागिता कर रहा है। ज्ञातव्य हो कि बिहार के परंपरागत विश्वविद्यालयों में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय राज्य का इकलौता विश्वविद्यालय है, जो लगातार एनआइआरएफ डेटा अपलोड कर रहा है।

यह विश्वविद्यालय गत वर्ष के अंत में नैक से भी बी प्लस प्लस (B++) ग्रेड प्राप्त किया है। मिथिला विश्वविद्यालय ने अब नैक के बाद एनआइआरएफ में भी बेहतर स्थान प्राप्त करने के लिए पहल शुरू कर दी है। सफलतापूर्वक फाइनल डेटा अपलोड करने के बाद माननीय कुलपति ने एनआइआरएफ के लिए बनी कमेटी के संयोजक डॉ. मो. ज्या हैदर और कमेटि के सदस्यों को बधाई दी। साथ ही कहा कि ससमय डेटा अपलोड कर मिथिला विवि को प्रदेश के अग्रणी विवि में लाकर खड़ा किया है। इसके लिए एनआइआरएफ कमेटी के सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं। इसी कमेटी ने नैक में बी प्लस प्लस ग्रेड लाने का भी कार्य किया है। मुझे पूरा भरोसा है कि एनआइआरएफ रैंकिंग में भी मिथिला विश्वविद्यालय को बेहतर रैंकिंग मिलेगी।

मालूम हो कि 29 सितंबर 2015 को भारत सरकार की ओर से एनआइआरएफ वेबसाइट लॉन्च की गई थी। डेटा अपलोड करने के वक्त कुलसचिव डॉ अजय कुमार पंडित, मानविकी संकायाध्यक्ष प्रो अशोक कुमार बच्चन एवं एनआइआरएफ कमेटी के संयोजक डॉ. मो. ज्या हैदर के अतिरिक्त कमेटी के सदस्य डॉ. प्रणतारति भंजन, डॉ. अभिषेक राय, डॉ. प्राची मरवाहा, डॉ. अमिताभ कुमार, सैय्यद मो जमाल अशरफ, ईं. गणेश कुमार पासवान, सचिन शर्मा, विकास कुमार व अन्य लोग मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button