राजद ने मनाया महात्मा गांधी का शहादत दिवस 

राजद ने मनाया महात्मा गांधी का शहादत दिवस

 

जे टी न्यूज़, समस्तीपुर : समस्तीपुर स्थित कर्पूरी आश्रम रजत कार्यालय पर महात्मा गांधी की 76वीं पुण्यतिथि राजद के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने माल्यार्पण और पुष्पांजलि अर्पित करके की. प्रांतीय नेता सचिव राजेंद्र राम ने महात्मा गांधी जी को याद करते हुए कहा कि बेशक गांधीजी अंतिम सत्य के खोजी थे परंतु साथ ही वे तात्कालिक और शाश्वत न्याय के भी बहुत बड़े पैरोकार भी थे।

उनके व्यक्तित्व में संतत्व और लड़ाकूपन दोनों ही एक साथ मौजूद थे। जिला प्रवक्ता संजय नायक ने कहा कि वे ईश्वर के द्वारा निर्मित ऐसे मानव थे जो मानवों में ईश्वरत्व को खोजते फिरते रहे।वे मानते थे कि शास्वत और तात्कालिक समस्याओं में एक अटूट निरंतरता होती है।वे अपने आप को तबतक मोक्ष का अधिकारी नहीं मानते थे जबतक कि समूची विश्व मानवता बंधनों में जकड़ी रहेगी।

उनकी स्वयँ की मुक्ति और जनता की मुक्ति, उनके नजरिये से, दो अलग-अलग अवधारणाएं नहीं थी जिन्हें अलग-अलग हासिल किया जा सकता हो। जिला महासचिव राकेश कुमार ने गांधी अंबेडकर को याद करते हुए कहा कि गांधी और अंबेडकर बौद्धिक मतभेदों के रहते हुए भी अंबेडकर को गांधी ने देशहित में कारगर संवैधानिक भूमिका सौंपी।

गांधी अपना निजी अहंकार या पूर्वाग्रह सुरक्षित रख सकते थे लेकिन देश को अपनी संवैधानिक बुनियाद पर खड़ा करने की उनकी सामाजिक प्रतिबद्धता प्राथमिक थी।गांधी के आग्रह पर अंबेडकर को संविधान सभा में सम्मानजनक ढंग से शामिल किया गया।संविधान सभा की एक एक उपपत्ति पर अंबेडकर के जवाब साफगोई,

बौद्धिक सचेष्टता और भविष्यमूलक भाषा में लिखे गए।वह संविधान नए भारत के इतिहास का कालजयी दस्तावेज है अंबेडकर संविधान सभा के मस्तिष्क थे और दलितों के लिए दिल भी।वे भावनाओं को तर्क की जुबान में परोसने के, संविधान के सबसे प्रखर प्रवक्ता थे इस अवसर पर कार्यालय सचिव रोशन एससी-एसटी प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष सतविंद पासवान,

जिला प्रवक्ता संजय नायक, राकेश यादव, विपिन राय, प्रदेश सचिव राजेंद्र राम, प्रमोद कुमार राय, मोहम्मद परवेज आलम, प्रेम प्रकाश शर्मा, राम विनोद पासवान, शत्रुघन यादव, मधुरेश कुमार सिंह, सुमित यादव, सुजीत कुमार, आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button