विश्व वेटलैंड दिवस के मौके पर संत जोसेफ स्कूल के बच्चों ने किया जंगल का भ्रमण

विश्व वेटलैंड दिवस के मौके पर संत जोसेफ स्कूल के बच्चों ने किया जंगल का भ्रमण

जे टी न्यूज़, सासाराम (रोहतास) : विश्व वेटलैंड दिवस के मौके पर रोहतास वन विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में संत जोसेफ स्कूल के बच्चों ने जंगल का भ्रमण कर प्रकृति के नजारों को नजदीक से देखा और वन विभाग के अधिकारियों से अनुभव प्राप्त किया।

इस दौरान स्कूल के छात्र-छात्राएं बहुत खुश नजर आए। वन रेंज ऑफिसर मोहम्मद अफसर ने जानकारी देते हुए बताया कि विश्व वेट लैंड दिवस पर स्कूली बच्चों को अर्धभूमि, जलीय जीव एवं पंछियों के बारे में जागरूक करने के लिए कैमूर पहाड़ी पर स्थित मांझर कुंड जलप्रपात के पास लाया गया।

जहां पर बच्चों में प्रकृति के रहस्यों को जानने और समझने में काफी दिलचस्पी दिखाई। कई छात्रों ने रहस्यमई सवाल भी किए जिनके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। जंगल और जंगली जीवों के बारे में बच्चे बहुत उत्साहित थे।

स्कूल निदेशक सह बिहार पब्लिक स्कूल एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन जिला अध्यक्ष संतोष कुमार ने कहा कि कक्षाओं में बैठकर किताबों में जंगल-पहाड़ और झरनों को पढ़ने वाले बच्चे विश्व वेटलैंड दिवस के अवसर पर बच्चों को जंगल का भ्रमण कराकर वेटलैंड संरक्षण के लाभ के बारे में जानकारी दी गई।

वन और वन्यजीव संरक्षण से रूबरू कराया गया। कार्यक्रम में वेटलैंड की थीम पर ड्राइंग कंपीटीशन प्रतियोगिता आयोजित कराई गई। इसमें जिया कुमारीने प्रथम, खुशी कुमारी ने द्वितीय और शालिनी कुमारी कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

वहीं वन विभाग द्वारा पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी बच्चों को दो-दो सौ रुपया देकर प्रोत्साहित किया गया। जिसमें सुहाना कुमारी, मुस्कान सिंह, जिया कुमारी, पूजा कुमारी, काजल कुमारी,

अंजली कुमारी, अंजली राज, संजना कुमारी, मुस्कान कुमारी, श्रेया कुमारी, गायत्री कुमारी, राजनंदिनी, आकांक्षा कुमारी ने वेटलैंड थीम पर नुक्कड़ नाटक कर सभी का मन मोह लिया।

Related Articles

Back to top button