अररिया में बढ़ी रहल अछि नोटाक जनाधार, 2014 सं बेसी 2019 में हुनका भेटल छल वोट

जे टी न्यूज, अररिया:
लोकसभा चुनाव को लेकर एनडीए और इंडी गठबंधन ने कमर कस ली है वहीं निर्दलीय उम्मीदवार बड़े-बड़े दलों के उम्मीदवारों को कड़ी टक्कर देने को तैयार है। यहां तो अल्पसंख्यक वोटरों की शिफ्टिंग भी जीत-हार का कारण बनता है। अररिया संसदीय क्षेत्र में लगभग 42.9 % हैं अल्पसंख्यक वोटर।
2019 के अररिया लोकसभा चुनाव में 20606 वोट नोटा को मिले। उस समय 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे।2014 के चुनाव में नोटा को कम मत मिला था।
*भीतरघातियों से हो सकता है काफी नुकसान*
चुनाव के दौरान हर पार्टी में कमोबेश ऐसे कार्यकर्ता होते हैं जिन्हें प्राथमिकता नहीं मिलने पर रूठ जाते हैं। देर सबेर ऐसे कार्यकर्ताओं को मनाने की पूरी कोशिश होती है. लेकिन इस बार अररिया लोकसभा चुनाव में दोनों गठबंधनों में भीतरघात की संभावनाएं नजर आ रही हैं।


राजनीति के विश्लेषकों का मानना है कि कुछ चेहरे ऐसे भी हैं जो नेताजी का मंच साझा तो कर रहे हैं, लेकिन भीतर में विरोध की अग्नि जल रही है। बेचारा चुप रहकर षड्यंत्र रचने में जुटे हैं। इसके अतिरिक्त कुछ बुद्धिजीवी मतदाता होते हैं जिनका वोटरों के एक बड़े तबके पर पकड़ होती है। ऐसे बुद्धिजीवी वोटरों को मान सम्मान नहीं मिलने की चर्चा भी धीरे-धीरे क्षेत्र में जोर पकड़ रही है। ऐसे बुद्धिजीवी वोटरों की सुध नहीं लेने वाले उम्मीदवारों पर भी उनकी नजर टेढ़ी है। ऐसे वोटर फिलहाल चुप हैं, लेकिन यह चुप्पी के कई मायने लगाए जा रहे हैं। लोगों का कहना है कि आंधी से पहले वातावरण शांत और स्थिर हो जाता है।इसलिए ऐसे लोग भीतर ही भीतर घात पहुंचा सकते हैं। बुद्धिजीवी बोटरों को लग रहा है कि नेताजी वोट के बड़े बड़े ठेकेदारों की परिक्रमा कर रहे हैं। यह भी आक्रोश लोगों के मन में पनप रहा है। उधर टिकट से वंचित कुछ चेहरे भी दोनों गठबंधनों को पार्टी में रहकर भी नुकसान पहुंचाने की कोशिश में हैं। ऐसे असंतुष्ट चेहरे चुनाव में कितना नुकसान पहुंचाएंगे यह तो चुनाव परिणाम ही बताएगा, लेकिन ऐसे लोगों से सावधान रहने की आवश्यकता है अन्यथा नुकसान पहुंचने की पूरी संभावना नजर आ रही है।
बहरहाल जो हो इस चुनाव में निर्दलीय एवम ऐसे बेरुखी मतदाता जो प्रत्याशी या फिर दल से सबसे ज्यादा दु:खी एवम चिढ़ल हैं वे नोटा (नन ऑफ द एवव) का बटन दबाया तो इसका असर किसे पड़ेगा यह देखना दिलचस्प होगा।

Related Articles

Back to top button