इंटरमीडिएट की परीक्षा 01फरवरी से दो पालियों में होगी

इंटरमीडिएट की परीक्षा 01फरवरी से दो पालियों में होगी

 

अररिया तथा फारबिसगंज अनुमंडल में बनाए गए हैं कुल 37 परीक्षा केन्द्र

जे टी न्यूज, अररिया:

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा-2024 दिनांक 01.02.2024 से प्रारम्भ होकर दिनांक 12.02.2024 तक संचालित होगी। प्रथम पाली की परीक्षा 09:30 बजे पूर्वाह्न से 12:45 बजे अपराह्न तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा 02:00 बजे अपराह्न से 05:15 बजे अपराह्न तक चलेगी। इसी कड़ी में सोमवार को समाहरणालय स्थित परमान सभागार में उप विकास आयुक्त संजय कुमार की अध्यक्षता में परीक्षा से सम्बद्ध सभी पदाधिकारी के साथ संयुक्त ब्रीफिंग बैठक आहूत की गई। बैठक को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त ने कहा कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का अनुपालन सभी केन्द्राधीक्षक, स्टेटिक दण्डाधिकारी, उड़नदस्ता दल हरहाल में सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में बताया गया कि अररिया जिला मुख्यालय तथा फारबिसगंज अनुमंडल मुख्यालय परीक्षा केन्द्रों को मिलाकर कुल-37 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा कदाचारमुक्त एवं शांतिपूर्ण वातावरण में कराये जाने हेतु स्टेटिक दण्डाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी, गश्ती दल-सह-प्रश्न-पत्र प्रभारी दण्डाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी, उड़नदस्ता दल, महिला स्टेटिक दण्डाधिकारी एवं बल की प्रतिनियुक्ति की गई।

बताया गया कि प्रतिनियुक्त स्टेटिक दण्डाधिकारी संबंधित परीक्षा केन्द्र के लिए प्रभारी दण्डाधिकारी होंगे तथा स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन कराने हेतु जबावदेह होंगे। स्टेटिक दण्डाधिकारी यह भी सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा केन्द्र पर केवल परीक्षार्थियों को ही परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार पर उनके प्रवेश पत्र को देखकर अन्दर जाने देंगे और किसी भी स्थिति में परीक्षार्थियों के अतिरिक्त अनधिकृत व्यक्ति परीक्षा केन्द्र में प्रवेश न करे। स्टेटिक दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं केन्द्राधीक्षक का दायित्व होगा कि परीक्षा केन्द्र में प्रवेश होने से पूर्व सभी छात्र-छात्राओं का फिस्किंग कर लें। फिस्किंग के दौरान यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई छात्र-छात्रा किताब, नोट बुक, कैलकुलेटर, मोबाईल, इलेट्रॉनिक उपकरण, ब्लू टूथ, पेजर इत्यादि अपने साथ नहीं ले जाये। परीक्षा केन्द्र परिसर में परीक्षा अवधि में मीडिया कर्मियों का प्रवेश पूर्णतः वर्जित रहेगा। छात्राओं के फिस्किंग एवं परीक्षा केन्द्रों पर कदाचारमुक्त, स्वच्छ वातावरण में परीक्षा संचालन के निमित्त स्टेटिक दण्डाधिकारी के अतिरिक्त महिला पदाधिकारियों को भी महिला स्टेटिक दण्डधिकारी के रूप प्रतिनियुक्ति किया गया है।

परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों को प्रथम पाली की परीक्षा प्रारंभ होने के लिए निर्धारित समय पूर्वाहन 9:30 बजे से 30 मिनट पूर्व अर्थात पूर्वाहन 9:00 बजे तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा प्रारंभ होने के लिए परीथार्थियों को निर्धारित समय अपराह्न 02:00 बजे से 30 मिनट पूर्व अर्थात अपराह्न 1:30 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। विलम्ब से आने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी परीक्षार्थियों के लिए जूता-मोजा पहन कर परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश करना वर्जित रहेगा। तदनुसार परीक्षार्थी जूता-मोजा की जगह चप्पल पहन कर ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करेंगे। परीक्षा समिति के निदेशानुसार प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर विडियोग्राफर की व्यवस्था तथा सी सी टी वी कैमरा भी लगाया जायेगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी अररिया को इन्टरमीडिएट परीक्षा-2024 के स्वच्छ एवं कदाचारमुक्त वातावरण में कराने हेतु परीक्षा केन्द्रों में परीक्षा से संबंधित सभी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।अनुमंडल पदाधिकारी, अररिया एवं फारबिसगंज अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण करेंगे तथा स्वच्छ, कदाचारमुक्त एवं शांतिपूर्ण परीक्षा संचालन कराना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही परीक्षा केन्द्रों के आस-पास द०प्र०स० की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू करवायेंगे। परीक्षा को लेकर जिला नियंत्रण कक्ष अररिया समाहरणालय अवस्थित ‘आत्मन हॉल’ में दूरभाष संख्या 06453-222309 पर कार्यरत रहेगा। अपर समाहर्त्ता, आपदा प्रबंधन, अररिया, श्री जनमेजय शुक्ला इसके प्रभार में रहेंगे। वहीं अपर समाहर्ता, अररिया, राज मोहन झा इन्टरमीडिएट परीक्षा-2024 के लिए वरीय प्रभार में रहेंगे। मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी अररिया, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी अररिया एवं संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button