” नैनों विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के सतत विकास ” विषय पर सेमिनार आयोजित

” नैनों विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के सतत विकास ” विषय पर सेमिनार आयोजित

विश्विद्यालय संवाददाता। पटना। जेटी न्यूज।

आर्यभट्ट ज्ञान विश्विद्यालय कैंपस स्थित एसीएनएन सभागार में ‘ नैनों विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के सतत विकास ‘ संदर्भित विषय पर आयोजित सेमिनार का आयोजन संस्थान के शैक्षणिक प्रभारी डॉ राकेश सिंह के अध्यक्षता में आयोजित की गई। आयोजित ऊक्त सेमिनार में शिरकत करने पहुंचे नालंदा विश्विद्यालय के पारिस्थितिकी एवं पर्यावरण अध्ययन के शिक्षाविद डॉ प्रभाकर शर्मा को शोधार्थी पुष्पा शर्मा ने गुलदस्ता भेंट कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

वहीं शुरुआत कार्यक्रम के क्रम में शैक्षणिक प्रभारी डॉ सिंह ने डॉ शर्मा को आर्यभट्ट की प्रतिमा समर्पित कर संबोधन की कार्रवाई को शुरुआत करने हेतु आमंत्रित किया। इसी क्रम में शैक्षणिक प्रभारी डॉ राकेश सिंह ने नैनो साइंस की उत्पत्ति को रेखांकित करते हुए कहा कि पिछले 20 वर्षो में नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बुनियादी ढाँचे और मानव संसाधन का खासे निर्माण किया गया हैं। उन्होंने मौजूद छात्रो व शोधार्थियों से कुछ हटकर सोचने एवं भारत में कुछ विशिष्ट करने के लिए प्रोत्साहित भी किया। ताकि अगले पांच वर्षों में भारत न केवल नैनो विज्ञान ही नहीं बल्कि सभी विज्ञानों में विश्व में सर्वोपरि हो।

वहीं मुख्य वक्ता के रूप में डॉ शर्मा ने कहा कि नैनो विज्ञान का विभिन्न क्षेत्रों में शानदार अनुप्रयोग है। उन्होंने नैनो-चिकित्सा, कृषि, पर्यावरण और ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में इसकी सफलता की कहानियों पर भी प्रकाश डाला। कार्यक्रम के समापन पूर्व काव्य भावों में अपने संबोधन को सहायक प्राध्यापक डॉ विजय कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन की कार्रवाई को रूप दिया।

Related Articles

Back to top button