बाढ़ के संभावित खतरे को लेकर प्रशासन पूरी तरह अलर्ट

डीएम ने मीडिया कर्मियों को दी जानकारी

 

जेटी टाइम्स
*समस्तीपुर* : अभी कोरोना पर हम काबू पा भी नहीं सके है बावजूद बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है ।
जिले अब दो तरह की परेशानियों से घिरता जा रहा है। मौसम विभाग के पूर्व जानकारी के अनुसार 09 से 12 जुलाई तक बिहार-नेपाल से सटे सीमावर्ती इलाकों में 500 एमएम से ज्यादा बारिश हो सकती है, जिस कारण जिले में बागमती नदी से सटे कई प्रखण्डों के कई पंचायत व्यापक रूप से, तो कुछ पंचायतें आंशिक रूप से प्रभावित हो सकती हैं।

जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर बताया की जिला प्रशासन इस दफा बाढ़ के संभावित खतरे को लेकर पहले से ही सतर्क है। डीएम ने बताया की 09 जुलाई से बारिश शुरू हो जाएगी और 10 तारीख से नदियों में जलस्तर बढ़ने लगेगा। जिले के वैसे पंचायत जो बागमती नदी एवं बांध के बीच अवस्थित हैं,

जिन पंचायतों को सबसे ज्यादा खतरा है उनमे कल्याणपुर प्रखण्ड के तीन पंचायत कलोंजर, नामापुर एवं तीरा, बिथान प्रखण्ड का बेलसंडी, नरपा, सलहा बुजुर्ग और सलहा चंदन के अलावे कल्याणपुर, हसनपुर एवं सिंघिया के कई पंचायत आंशिक रूप से प्रभावित हो सकते हैं। संभावित खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन ने अनुश्रवण समिति की बैठक पहले ही करा ली है,

साथ ही कम्यूनिटी किचन एवं पशुओं को रखने की व्यवस्था भी पहले से ही कर ली गयी है। संबन्धित क्षेत्र से जुड़े लोगों के अकाउंट नंबर की एंट्री भी पहले से ही करा ली गयी है, ताकि अगर लोग प्रभावित होते हैं तो तुरंत ही सरकार द्वारा निर्धारित राशि उनके अकाउंट में भेज दिया जाए। हर पंचायत में बैठक के बाद, जिसमे अनुश्रवण समिति के सदस्य भी सम्मिलित थे, प्रखण्ड के 55 रूटों पर नाव की व्यवस्था भी की गयी है।

कुछ जगहों जैसे कल्याणपुर के कलौंजर एवं चकमहेशी थाना में 02-02 मोटरबोट ऑपरेटर के साथ पहले से ही तैनात कर दिये गये हैं साथ ही किसी भी आपात स्थिति से निबटने के लिए जिलास्तर पर एसडीआरएफ़ की एक कंपनी भी पहले ही पहुँच चुकी है। इस अवसर पर जिला अधिकारी के अलावे एडिशनल कलेक्टर विनय कुमार राय, सीनियर डिप्टी कलेक्टर आपदा प्रभारी गौरव कुमार एवं सीनियर उप समाहर्ता सह प्रभारी जनसंपर्क पदाधिकारी ऋषभ राज भी उपस्थित थे.

जिलाधिकारी ने एक प्रश्न के जवाब में कहा कि कोरोना से मरने वाले की संख्या कल तक सात है .जिसमें यह नहीं कहा जा सकता कि मृतक में कोरोनावायरस हुई है. इन लोगों की बीमारी से है पहले से ग्रसित थे अध्ययन किया जा रहा है .उन्होंने कहा कि कोरोना से 368 लोग प्रभावित हुए हैं जिसमें से 346 ठीक हुए हैं 19 एक्टिव है तथा 7 की मृत्यु होने की सूचना है यह भी उन्होंने कहा कोरोना से सीधा मौत नहीं हुई है।

Related Articles

Back to top button