तकनीक आधारित खेती में सब्जी भी है लाभकारी – डॉ दिव्यांशु, सब्जी उत्पादन पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण आरंभ

दरभंगा। सब्जी उत्पादन अपेक्षाकृत कम समय में अधिक मुनाफा देने वाली खेती है। वैज्ञानिक एवं कृषि प्रबंधन तकनीक का उपयोग कर किसान भाई सब्जी की खेती से समृद्धि की ओर मजबूत कदम बढ़ा सकते हैं। उक्त बातें केवीके जाले के निदेशक डॉ दिव्यांशु शेखर ने गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत सब्जी उत्पादन पर आयोजित तीन दिवसीय निःशुल्क प्रशिक्षण के उद्घाटन सत्र में अपने संबोधन के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में हर प्रकार की तकनीकी सहायता केवीके द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। बताते चलें कि कोरोना संक्रमण से बचाव के क्रम लॉक डाउन के दौर में दूसरे शहरों से घर वापस लौटे मजदूरों को रोजगार उपलब्ध करा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार की ओर से गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत कई कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं।

केवीके जाले निदेशक डॉ शेखर ने बताया कि इस क्रम में जाले स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में 16 प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाना है। प्रत्येक प्रशिक्षण में 35 प्रवासी मजदूरों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इस कड़ी में दूसरे प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत सब्जी उत्पादन विषयक प्रशिक्षण का सोमवार को परंपरा के अनुसार मुख्य अतिथि बीडीओ जाले राजेश कुमार द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ शुभारंभ हुआ। मौके पर प्रशिक्षक कुमारी अम्बा सहित कई जनप्रतिनिधि व स्थानीय लोग मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button