एमजीसीयूबी के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 9630 अभ्यर्थियों ने भरा आवेदनपत्र

जेटी न्युज
मोतिहारीlपु०च०
महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय, मोतिहारी, बिहार में स्नातक, परास्नातक, एम. फिल. और पी-एच. डी. पाठ्यक्रमों के विभिन्न विषयों में प्रवेश के लिए सत्र-2020-21 हेतु कुल 9630 आवेदन पत्र अभ्यर्थियों द्वारा भरें गये हैं। जिसमें स्नातक के 1476 फॉर्म में से पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान में 166, बी. टेक. (कम्प्यूटर विज्ञान और अभियांत्रिकी) में 652 और इस वर्ष से प्रारम्भ नवीन पाठ्यक्रम पत्रकारिता एवं जनसंचार में 271 एवं वाणिज्य (बी. काम., ऑनर्स) में 387 आवेदन पत्र प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों द्वारा भरें गये है।\

इसी तरह परास्नातक पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान, पत्रकारिता एवं जनसंचार, शिक्षा शास्त्र, संस्कृत, गांधी एवं शांति अध्ययन, वाणिज्य (एम. काम.) , एम. बी. ए., एम. टेक., अंग्रेजी, हिंदी, बॉयोटेक्नोलॉजी, वनस्पति विज्ञान, जंतुविज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित,भौतिक विज्ञान, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, लोक प्रशासन, समाज कार्य और समाज शास्त्र विषयों में प्रवेश के लिए 2708 आवेदन पत्र आये हैं। साथ ही एम. फिल. के कुल 19 विषयों में प्रवेश के लिए 894 छात्रों ने आवेदन पत्र भरें है। सबसे अधिक संख्या पी-एच. डी. के विभिन्न विषयों में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों ने आवेदन पत्र भरें है। कुल 20 विषयों में 299 सीटों के लिए पी-एच. डी. प्रवेश हेतु 4552 अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरा हैं।इतनी अधिक संख्या में देश के कोने-कोने से अभ्यर्थियों द्वारा प्रवेश हेतु भरें गये आवेदन पत्र से विश्वविद्यालय परिवार में प्रसन्नता की लहर हैं। दीनदयाल उपाध्याय परिसर के निदेशक एवं जनसम्पर्क प्रकोष्ठ के अध्यक्ष प्रो. पवनेश कुमार ने बताया कि कुलपति प्रो. संजीव कुमार शर्मा के कुशल नेतृत्व में विश्वाविद्यालय निरन्तर प्रगति पथ पर अग्रसर है। उनके अकादमिक एवं प्रशासनिक कौशल से विश्वविद्यालय में शोध एवं अध्ययन- अध्यापन का स्वस्थ और गुणवत्तापूर्ण माहौल तैयार हुआ है। विभिन्न विषयों के सुयोग्य अध्यापकों की टीम ने विश्वविद्यालय में बेहतर शैक्षणिक माहौल तैयार किया हैं।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. संजीव कुमार शर्मा ने प्रसन्नता जताते हुए कहा कि यह अत्यंत गौरव की बात है की विश्वविद्यालय जिन उद्देश्यों और संकल्पो को साथ में लेकर चल रही उसमे वह पूरी तरह सफल है। इतनी बड़ी संख्या में छात्रों के द्वारा प्रवेश के लिए आये फॉर्म यह साबित करते है कि महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय पर देश के विभिन्न भागों के छात्रों और अभिभावकों ने भरोसा जताया है, जिसे हमें चुनौतीपूर्ण ढंग से लेना होगा। इसके लिए जरूरी है कि हम निरन्तर अच्छा करने का प्रयास करें। माननीय कुलपति प्रो. संजीव कुमार शर्मा ने प्रवेश के लिए आवेदन किए हुए सभी अभ्यर्थियों को शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।

website editor>kundan kumar 

mob> 7255882447

Related Articles

Back to top button