दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के तहत रोजगार-सह-मार्गदर्शन मेला का किया गया आयोजन

जेटी न्यूज़- ठाकुर वरुण कुमार

समस्तीपुर::- 13.फरवरी को दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के तहत *जीविका, समस्तीपुर द्वारा रोजगार-सह-मार्गदर्शन मेला* का आयोजन जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र में किया गया।

रोजगार मेला का उद्घाटन उप विकास आयुक्त संजय कुमार, अनुमंडल विकास पदाधिकारी रविन्द्र कुमार दिवाकर, प्रखंड विकास पदाधिकारी अंजना दत्ता, जिला परियोजना प्रबंधक जीविका गणेश पासवान आदि ने सयुंक्त रूप से दीप प्रज्ववलित कर किया।

अपने संबोधन में उद्घाटनकर्ता उप विकास आयुक्त संजय कुमार ने कहा कि जीविका ने समाज के बदलाव में काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है।

जीविका के कारण लाखों परिवार का जीवन पूरी तरह बदल गया है।

आज जीविका की दीदियां आत्मनिर्भर, आत्मविश्वासी और बदलाव की बिम्ब बनी हुई हैं।

डीडीसी ने जीविका द्वारा रोजगार के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे समाज में एक नई जागृति आती है।

अनुमंडल विकास पदाधिकारी रविन्द्र कुमार दिवाकर ने अपने संबोधन में कहा कि जीविका द्वारा महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य किया गया है।

जीविका दीदी आज अपने प्रयास से समाज में बदलाव की वाहक बन गयी हैं।

रोजगार मेला की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इससे बेरोजगार युवक युवतियों को रोजगार का नया अवसर उपलब्ध होगा।

प्रखंड विकास पदाधिकारी अंजना दत्ता ने बताया कि जीविका दीदियों ने सामाजिक कुरीतियों को दूर करने में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका को अदा किया है।

श्री दत्ता ने कहा कि रोजगार मेले जैसे आयोजन से बेरोजगारी जैसी समस्या का समाधान संभव है।

जीविका के डीपीएम गणेश पासवान ने अपने संबोधन में जीविका, समस्तीपुर के कार्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला।

उन्होंने बताया कि समस्तीपुर में 46 हजार से ज्यादा समूह का गठन किया जा चुका है, जिससे 5 लाख 60 हजार से ज्यादा परिवार जुड़े हुए हैं। श्री पासवान ने रोजगार के क्षेत्र में जीविका के प्रयासों पर। विस्तृत रूप से प्रकाश डाला।

रोजगार प्रबंधक अभिषेक आनन्द ने रोजगार मेले पर विस्तार से चर्चा करते हुए विभिन्न कंपनियों पर प्रकाश डाला।

मौके पर अतिथियों द्वारा एक दर्जन से अधिक अभ्यर्थियों को ऑफर लेटर दिया गया।

रोजगार मेले में कुल 1024 युवाओं ने अपना निबंधन करवाया, वहीं कुल 104 अभ्यर्थियों को जिला स्तर पर सीधी भर्ती के तहत ऑफर लेटर दिया गया।

प्रशिक्षण हेतु डीडीयूजीकेवाय में 288 एवं आरसेटी के लिए 149 अभ्यर्थियों ने निबंधन करवाया। मंच संचालन एमएनई मैनेजर मनोज कुमार मधुकर एवं धन्यवाद ज्ञापन एस डी मैनेजर मनोज रंजन ने किया।

मौके पर बड़ी संख्या में बेरोजगार युवक-युवतियां, जीविककर्मी, कैडर एवं जीविका की दीदियां उपस्थित थीं।

Related Articles

Back to top button