खुलासाः कोरोना के इलाज में काम आने वाली दवा रेमडेसिवीर के मसले पर घिरी बीजेपी

ब्रुक फार्मा: कोरोना के इलाज में काम आने वाली दवा रेमडेसिवीर के मसले पर क्यों घिर गई है बीजेपी? | ET Hindi
“आपदा में भी राजनीति”ः कोरोना के इलाज में काम आने वाली दवा रेमडेसिवीर चढ रही राजनेताों केराजनीति की भेंट

महाराष्ट्र/मम्बईः  भारत में कोरोना के सेकंड वेव की वजह से कई राज्यों में तबाही मची है. इस बीच कोरोना संक्रमण के इलाज में काम आने वाली दवा रेमडेसिवीर की किल्लत की खबरें आ रही है. कई राज्यों में रेमडेसिवीर की ब्लैक मार्केटिंग भी हो रही है. हाल में ही सरकार ने इस दवा की कीमत भी घटा दी है. अब रेमडेसिवीर को लेकर एक नया विवाद सामने आया है.

रेमडेसिवीर दवा का उत्पादन करने वाली ग्रुप फार्मा के निदेशक को मुंबई पुलिस ने पूछताछ के लिए बुलाया है. दमन की दवा कंपनी ब्रुक फार्मा पर आरोप है कि रेमडेसिवीर दवा की 60,000 सीसी देश से बाहर भेजे जाने की तैयारी चल रही थी.

महाराष्ट्र के पूर्व CM देवेंद्र फडणवीस कोरोना वायरस से संक्रमित, ट्वीट कर दी जानकारी
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा रेमडेसिवीर दवा को विदेश भेजे जाने का आरोप गलत

इस आरोप के बाद भारतीय जनता पार्टी ने सफाई दी है कि रेमडेसिवीर दवा का स्टॉक भारतीय जनता पार्टी द्वारा तैयार किया जा रहा था और इसे राज्य सरकारों के माध्यम से देश में ही बांटने की तैयारी की जा रही थी. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि रेमडेसिवीर दवा को विदेश भेजे जाने का आरोप गलत है.

ब्रुक फार्मा के निदेशक को मुंबई पुलिस ने जहां पूछताछ के लिए बुलाया था, देवेंद्र फडणवीस उस पुलिस थाने में पहुंचकर उन्हें छुड़ाकर ले गए. महाराष्ट्र के राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी नेता और सरकार में मंत्री जयंत पाटिल ने कहा, “क्या बीजेपी का कोई नेता राज्य सरकार या स्थानीय प्रशासन को जानकारी दिए बिना जीवन रक्षक दवा की लाखों डोज खरीद सकता है?”

मुंबईः रेमडेसिविर के स्टॉक पर पुलिस ने किया Bruck Pharma के डायरेक्टर को तलब तो फडणवीस पहुंच गए थाने, जानें पूरा मामला - Jansatta
मुंबईः रेमडेसिविर के स्टॉक पर पुलिस ने किया Bruck Pharma के डायरेक्टर को तलब तो फडणवीस पहुंच गए थाने

महाराष्ट्र सरकार ने 12 अप्रैल को कहा था कि कोरोना के इलाज में काम आने वाली यह दवा रेमडेसिवीर खुदरा दुकान से नहीं बेची जाएगी और इसकी सीधे अस्पताल को आपूर्ति की जाएगी. केंद्र सरकार ने ही रेमडेसिवीर दवा के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है. साकेत गोखले ने इस बारे में ट्वीट किया, “देवेंद्र फडणवीस जैसा कोई आदमी कैसे रेमडेसिवीर दवा का स्टॉक कर सकता है.”

हाल में ही सरकार ने यह निर्देश दिया है कि रेमडेसिवीर की बिक्री सिर्फ सरकार के माध्यम से ही की जा सकती है. महाराज सरकार के मंत्री ने शनिवार को आरोप लगाया कि केंद्र सरकार रेमडेसिवीर दवा खरीद रही है, लेकिन उस स्टॉक को महाराष्ट्र में नहीं दे रही है.

Remdesivir Injection Distributed In Surat BJP Office, Ruckus - भाजपा कार्यालय में बांटे रेमडेसिविर, बवाल | Patrika News
सुरतः भाजपा कार्यालय में बांटे गए थे रेमडेसिविर मचा था बवाल

भारतीय जनता पार्टी इसके साथ ही एक और विवाद में घिर गई है क्योंकि सूरत के बीजेपी नेताओं को रेमडेसिवीर दवा बांटते हुए देखा गया है. बीजेपी नेताओं के इस कदम से लोग आश्चर्य में हैं कि कैसे एक राजनीतिक दल जीवन रक्षक दवा की इतनी बड़ी खुराक खरीद सकता है, जब पूरे राज्य में इसकी जबरदस्त किल्लत चल रही है.

(सौजन्यः इकोनोमिक टाईम्स)

संपादिकृतः ठाकुर वरूण कुमार  

Related Articles

Back to top button