सम्मेलन : ब्रिटेन ने जी-7 के विदेश मंत्रियों की बैठक में भारत को दिया न्योता

ब्रिटेन ने भारत को जी-7 देशों की बैठक में शामिल होने का दिया न्यौता, जून  में होगी बैठक - britain invites india to attend g7 meeting meeting to be  held in june

लंदनः ब्रिटेन की मेजबानी में होने वाली जी-7 देशों के विदेश व विकास मंत्रियों की बैठक में आंमत्रित अतिथि देशों में भारत भी शामिल है। विदेश राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (एफसीडीओ) ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

लंदन में होने वाली जी-7 देशों के शिखर सम्मेलन में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, जापान, इटली, अमेरिका और ब्रिटेन के साथ ही यूरोपीय यूनियन के विदेश मंत्री शामिल होंगे। कोविड सुरक्षा उपायों के बीच यह बैठक तीन से पांच मई के बीच होगी। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के सम्मेलन कुछ हिस्सों में शामिल होने की उम्मीद है। बैठक में भारत के अलावा भारत-प्रशांत क्षेत्र के देश अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

एफसीडीओ ने कहा कि विदेश मंत्री ने इस वर्ष समूह सात के विदेश और विकास मंत्रियों की बैठक के कुछ हिस्सों में शामिल होने के लिए भारत, ऑस्ट्रेलिया, कोरिया गणराज्य, दक्षिण अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (एएसईएएन) के अध्यक्ष एवं महासचिव को भी अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है।

उन्होंने कहा कि बैठक में इनकी उपस्थिति अनुभव और भौगोलिक प्रतिनिधित्व को लाएगी, साथ ही भारत-प्रशांत क्षेत्र के महत्व को प्रदर्शित करेगी। ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने मंगलवार को संसद में बैठक की योजनाओं की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि यह आयोजन दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्रों के लिए एक साथ आने का मौका होगा।

(सौजन्यः अमर उजाला न्यूज)

संपादिकृतः ठाकुर वरूण कुमार  

Related Articles

Back to top button