बड़ी खबर, बाँका:मदरसा ब्लास्ट मामले में प्राथमिकी दर्ज,पुलिस ने बढ़ाई दबिश,बढ़ा जांच का दायरा

नहीं आए सामने मदरसा कमेटी के सदस्य, डीआईजी ने किया जांच, किसी ने नहीं बताया कुछ*

जेटी न्यूज़

भागलपुर/बांका : जिले के नवटोलिया स्थित नूरी मस्जिद इस्लामपुर के समीप मदरसे में विस्फोट के बाद मौलवी मोहम्मद सत्तार उर्फ मोमिन की मौत मामले की जांच के लिए भागलपुर प्रक्षेत्र के डीआईजी सुजीत कुमार पहुंचे. डीआईजी ने घटनास्थल पर करीब 40 मिनट तक रुककर स्थानीय लोगों से पूछताछ की. स्थानीय लोग कुछ भी बताने से इंकार किया,जबकि आसपास के घरों के पुरुष सदस्य फरार ही मिले. डीआईजी ने कहा कि फोरेंसिक टीम की जांच रिपोर्ट के आधार पर बम के शक्तिशाली होने का पता चलेगा.फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है.

इधर मौलवी के साथ गए तीन अन्य जख्मी की भी पुलिस ने शिनाख्त कर ली है.तीनों जख्मी किसी गुप्त स्थान पर इलाज करवा रहे हैं.

इस बाबत एसपी अरविंद कुमार गुप्ता ने बताया कि तीनों घायलों का पता किया जा रहा है.घायल से पूछताछ के बाद ही घटना के सही कारणों का पता चल सकेगा.फिलहाल घटनास्थल पर पुलिस बल की तैनाती की गई है. मदरसा कमेटी के एक भी सदस्य अभी तक पुलिस के समक्ष सामने नहीं आए हैं.इस कारण मामला सुलझाने में पुलिस को परेशानी हो रही है.इधर पुलिस सूत्रों ने बताया कि पटना से सीआईटी की टीम जांच के लिए आ रही है.पुलिस के अनुसार तीन युवकों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है. लेकिन इसकी पुष्टि किसी अधिकारी ने नही की है.

इधर इस मदरसा ब्लास्ट मामले में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ बांका सदर थाना में प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है.प्राथमिकी मंगलवार की देर रात दर्ज हुई.इससे पहले मंगलवार को दिन भर पुलिस प्रशासन के साथ-साथ फॉरेंसिक टीम एवं डॉग स्क्वायड ने पूरे मामले की सघन पड़ताल की.खबरों के अनुसार इस पड़ताल में कुछ अहम सुराग पुलिस के हाथ लगने की बात कही जा रही है. हालांकि पुलिस इस संबंध में फिलहाल कुछ भी बोलने से मना कर रही है.अलबत्ता पुलिस ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि मामले में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है.

गौरतलब हो कि मंगलवार को सबेरे करीब 8:00 बजे के आसपास बांका टाउन थाना क्षेत्र के नवटोलिया गांव के मस्जिद परिसर स्थित मदरसे में भीषण विस्फोट हुआ था. इस विस्फोट में मदरसे का पूरा मुख्य भवन ध्वस्त हो गया था.शुरुआती दौर में तो लोगों ने बात छुपाई, लेकिन दोपहर बाद इस विस्फोट में मस्जिद और मदरसा में कार्यरत एक मौलाना की मौत हो जाने की भी पुष्टि हुई.

इस बीच चर्चा है कि मदरसा ब्लास्ट में कई अन्य लोग घायल भी हुए हैं,जिन्हें हादसे के तुरंत बाद गांव से बाहर निकाल लिया गया.उनका इलाज किसी अन्य गांव में गुप्त ठिकाने पर कराया जा रहा है.पुलिस उनकी भी तलाश कर रही है.हालांकि इस संबंध में कोई सुराग पुलिस के हाथ अब तक नहीं लग पाया है.

एक अन्य चर्चा के मुताबिक किसी गांव के गुप्त ठिकाने पर ब्लास्ट में घायल मस्जिद और मदरसा के मौलवी मोहम्मद अब्दुल सत्तार मोबिन को भी इलाज के लिए ले जाया गया था,लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका. उसकी लाश मंगलवार की देर शाम को एक अज्ञात कार से गांव में पहुंचा दी गई थी.हालांकि इसके बाद कार लेकर चालक फरार हो गया था.पुलिस उक्त कार और उसके चालक को भी तलाश रही है.

फॉरेंसिक टीम व डॉग स्क्वायड ने संभाली साइंटिफिक इन्वेस्टिगेशन कमान,शुरू की जांच : इधर फॉरेंसिक टीम एवं डॉग स्क्वायड लगातार इस मामले की तहकीकात में लगा हुआ है.फॉरेंसिक टीम ने मदरसा ब्लास्ट के पीछे बम विस्फोट होने की बात से इनकार नहीं किया है.एक अधिकारी ने कहा कि प्रारंभिक तौर पर घटनास्थल से बारूद के गंध मिले हैं.घटनास्थल से अनेक जरूरी चीजों का संग्रह कर वैज्ञानिक जांच के लिए फॉरेंसिक लैबोरेट्री भेजा गया है.जांच रिपोर्ट आने के बाद ही ठोस रूप में कुछ कहा जा सकेगा.डॉग स्क्वायड भी घटनास्थल और उसके आसपास जरूरी बिंदुओं पर जांच कर रही है और यह जांच जारी है.बताया जा रहा है कि पुलिस को इस दौरान घटना को लेकर कुछ बेहद अहम सुराग मिले हैं.हालांकि इस बारे में कुछ भी खुलासा करने से पुलिस फिलहाल परहेज कर रही है.

 

 

 

Related Articles

Back to top button