किशनगंज:डी.एम और एस.पी ने की मद्य निषेध की समीक्षा

जेटी न्यूज

किशनगंज, सीमांचल:

जिलाधिकारी, किशनगंज, डॉ आदित्य के द्वारा मद्य निषेध की समीक्षा समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में  की गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक कुमार आशीष,उत्पाद अधीक्षक व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। 

बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा मध निषेध एवं छापामारी में जब्त किए गए शराब इत्यादि के विनष्टीकरण पर प्रभावी कदम उठाने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि मध निषेध सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। अतः जहां भी अवैध शराब निर्माण एवं शराब का सेवन की सूचना मिलती है, वहां त्वरित गति से कार्रवाई करना सुनिश्चित की जाए। उन्होने कहा कि शराब विनष्टीकरण में विलंब  नहीं करें अन्यथा इसको गंभीरता से लिया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिया कि शराब अथवा इसे बनाने संबंधी पदार्थ की जब्ती के 90 दिनों के अंदर सारी प्रक्रिया पूर्ण किए जाएं।

समीक्षा के क्रम में पाया गया कि *किशनगंज जिला का गलगलिया चेकपोस्ट पर जनवरी माह से अबतक शराब पकड़े जाने की सूचना नहीं है,एसा प्रतीत हो रहा है कि उत्पाद अधीक्षक के द्वारा मद्य निषेध के कार्यों में काफी शिथिलता के साथ कार्य किया जा रहा है।जिलाधिकारी ने इसे गंभीरता से लेते हुए उत्पाद अधीक्षक से कारण – पृच्छा किया तथा निर्देश दिया की सीमावर्ती जिला होने के कारण अवैध शराब परिवहन,निर्माण के विरुद्ध छापामारी कर जून माह में उपलब्धि दिखाए अन्यथा विभागीय कार्यवाही प्रारम्भ कर दी जाएगी।*

जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि सरकारी कर्मी यदि शराब पीते हैं, शराब पीकर वारदात करते हैं, तो उनपर पूरी सख्त कार्रवाई होना आवश्यक है।

शराब संबंधी जब्त वाहनों की नीलामी दिनांक 15 जून को किए जाने व एतद  संबंधी कृत कार्रवाई से उत्पाद अधीक्षक ने अवगत कराया।

जिलाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश किशनगंज में उत्पाद विभाग के कार्य से काफी असंतुष्ट दिखे तथा मद्य निषेध के निमित शराब की अवैध बिक्री,परिवहन व उत्पादन के विरुद्ध लगातार छापामारी अभियान,गस्ती हेतु उत्पाद अधीक्षक को निर्देश दिया ।उन्होंने कहा कि जिला की सीमा बंगाल ,नेपाल से लगने के कारण शराब के परिवहन,बिक्री की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है,इसलिए पुलिस पदाधिकारी समेत उत्पाद के पदाधिकारियों को काफी संवेदनशीलता के साथ कार्य कर सरकार की नीति को लागू करना होगा।

उक्त बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री कुमार आशीष ने संबंधित पुलिस पदाधिकारियों व थाना अध्यक्ष को निर्देश दिया कि छापामारी की संख्या में तेजी लाते हुए संबंधित लोगों को गिरफ्त में लाया जाए। उन्होंने अनुसंधान पदाधिकारी को निर्देश दिया कि लोक अभियोजक के साथ पूरी तरह समन्वय स्थापित करते हुए मामले को तेजी से चलाया जाए ताकि दोषी व्यक्ति को सजा दिलाई जा सके। उन्होंने जब्ती सूची बनाने में सावधानी बरतने का निर्देश दिया।

बैठक में डीएम एसपी के अतिरिक्त अपर समाहर्त्ता, ब्रजेश कुमार, एसडीएम,शाहनवाज अहमद अंसारी,डीपीआरओ सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

 

Related Articles

Back to top button