*डी.एम. ने पंचायत चुनाव की तैयारी को लेकर की बैठक, दिए आवश्यक निर्देश*

*डी.एम. ने पंचायत चुनाव की तैयारी को लेकर की बैठक, दिए आवश्यक निर्देश*

जे टी न्यूज

दरभंगा::: जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह-जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में पंचायत चुनाव, 2021 की तैयारी को लेकर सभी कोषांग के वरीय एवं नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिला पंचायती राज पदाधिकारी आलोक राज द्वारा विभिन्न प्रखण्डों के लिए चरणवार निर्धारित तिथि से अवगत कराया गया एवं राज्य चुनाव आयोग द्वारा चुनाव से संबंधित जारी दिशा-निर्देश से भी सभी को अवगत कराया गया।

जारी दिशा-निर्देश के अनुसार विभिन्न पदों के लिए उजले मतपत्र पर अलग-अलग रंग से मतपत्र मुद्रित किया जाएगा। जैसे ग्राम पंचायत सदस्य के लिए मतपत्र – काले रंग से, मुखिया पद का मतपत्र – हरे रंग से, पंचायत समिति सदस्य का मतपत्र – नीला रंग से तथा जिला परिषद् सदस्य का मतपत्र – लाल रंग से मुद्रित करवाया जाएगा। बैठक में बताया गया कि 04 पदों के लिए चुनाव ई.वी.एम. से तथा पंच एवं सरपंच पद के लिए चुनाव मतपत्र के द्वारा करवाया जाएगा। 04 पदों के लिए मतपत्र की छपाई जिला स्तर पर तथा पंच एवं सरपंच पद के लिए मतपत्र की छपाई सरस्वती प्रेस, कोलकाता से करायी जाएगी।

जिला स्तर पर जिस प्रेस में मतपत्र की छपाई होगी, उसे अधिग्रहण किया जाएगा तथा सरस्वती प्रेस से मतपत्र छपवाने हेतु प्रखण्डवार सहायक निर्वाची पदाधिकारी (ए.आर.ओ.) को प्रतिनियुक्त किया जाएगा, इसके लिए मतपत्र कोषांग के नोडल पदाधिकारी को सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी से सहायक निर्वाची पदाधिकारी की सूची प्राप्त कर लेने का निर्देश दिया गया। सरस्वती प्रेस में मतपत्र छपाई की निगरानी एवं अनुश्रवण के लिए एक वरीय पदाधिकारी को कोलकाता में ही प्रतिनियुक्त रखा जाएगा, जो पूरे चुनाव के दौरान विभिन्न प्रखण्डों से भेजे जाने वाले मतपत्र प्रारूप की जाँच करेंगे एवं ससमय मतपत्र की छपाई करवाकर उस प्रखण्ड के ए.आर.ओ. के माध्यम से संबंधित प्रखण्ड को भेजवाएंगे।

चुनाव के दौरान मतदाताओं की सुविधा के लिए अलग-अलग पद के लिए अलग-अलग वोटिग कंपार्टमेन्ट बनाया जाएगा तथा अलग-अलग पद के लिए अलग-अलग रंग के कार्ड बोर्ड पर अलग-अलग रंग से लिखावट होगी। मसलन – ग्राम पंचायत सदस्य के लिए काला रंग के कार्ड बोर्ड पर उजले रंग से ग्राम पंचायत सदस्य हेतु, मुखिया पद के लिए हरा रंग के कार्ड बोर्ड पर काला रंग से ग्राम पंचायत मुखिया हेतु, पंचायत समिति सदस्य के लिए नीला रंग के कार्ड बोर्ड पर लाल रंग से पंचायत समिति हेतु, जिला परिषद् सदस्य के लिए लाल रंग के कार्ड बोर्ड पर काला रंग से जिला परिषद् सदस्य हेतु तथा पंच एवं सरपंच के लिए आधा कत्थई एवं आधा पीला रंग के कार्ड बोर्ड पर काला रंग से क्रमशः पंच एवं सरपंच पद हेतु लिखा रहेगा।

 

मतगणना को लेकर बताया गया कि बाजार समिति में बज्रगृह एवं मतगणना हॉल का निर्माण करवाया जाए। प्रत्येक पद के लिए एक मतगणना हॉल बनाया जाएगा। अलग-अलग पदों की मतगणना अलग-अलग हॉल में किया जाएगा तथा पोल्ड ई.वी.एम. एवं मतपेटिका को बज्रगृह में मतदान केन्द्रवार अलग-अलग पद के लिए अगल-अलग खाना बनाकर रखा जाएगा, ताकि ई.वी.एम. एवं मतपेटिका जमा कराने के दौरान कठिनाई न हो सके। साथ ही मतगणना के दौरान मतदान केन्द्रवार ई.वी.एम. आसानी से मतगणना टेबुल पर उपलब्ध कराया जा सके। बैठक में सुझाव दिया गया कि अलग-अलग पद के लिए निर्धारित अलग-अलग रंग से लिखावट वाले मतपत्र के अनुसार ही बज्रगृह से मतगणना हॉल में ई.वी.एम. ले जाने वाले कर्मी की वर्दी बनवाई जाए, ताकि अलग से पहचान में आ सके, कि किस पद के लिए ई.वी.एम. ले जाया जा रहा हैं और वह सही हॉल में जा रहा है या नहीं।

 

बैठक में अपर समाहर्त्ता (राजस्व) विभूति रंजन चौधरी, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, विशेष कार्य पदाधिकारी अजय कुमार, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी अजय कुमार, जिला पंचायत राज पदाधिकारी आलोक राज, उप निर्वाचन पदाधिकारी पुष्कर कुमार सहित सभी कोषांग के संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button