आजाद हिन्द फौज के स्थापना दिवस पर बाल श्रृंखला के माध्यम से नेताजी के उददेश्यों और आर्दशों के प्रति किया जागरूक।

आज सुभाष चिल्ड्रेन सेासाइटी, रोटरी क्लब कानपुर, त्रिमूर्ति व चाइल्डलाइन कानपुर के तत्वाधान में आजाद हिन्द फौज के 78 वें स्थापना दिवस के अवसर पर वी0एम0 मेमोरियल स्कूल बाबूपुरवा कालोनी किदवई नगर कानपुर नगर के बच्चों ने बाल श्रृंखला लगा कर फौज के उददेश्यों व नेताजी के आर्दशों के बारे में जागरूक किया गया। कार्यक्रम का आरम्भ मुख्य अतिथि सोहेल अंसारी एम0एल0ए0 कैन्ट कानपुर नगर का माल्यार्पण करके किया गया।

मुख्य अतिथि सोहेल अंसारी एम0एल0ए0 कैन्ट कानपुर नगर ने उपस्थित बच्चों व जनसामान्य को आजाद हिन्द फौज के उददेश्यों के बारे में बताते हुए बताया कि नेताजी सुभाष चन्द्र बोस ने भारत को अंग्रेजों के चंगुल से छुडाने व भारत को स्वतंत्र कराने के उददेश्य से दिनांक 21 अक्टूबर 1943 को आजाद हिन्द फौज की स्थापना की थी। विशिष्ट अतिथि सहकारिता के नेता रमेश चन्द्र शुक्ला ने नेताजी के आर्दर्शों के बारे में प्रकाश डाला व बच्चों को उनके आर्दर्शो को अपनाने पर बल दिया। रोटरी क्लब कानपुर त्रिमूर्ति के अध्यक्ष व चाइल्डलाइन कानपुर के निदेशक रो० कमलकान्त तिवारी ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए नेता जी के जीवन के आर्दश एवं सिद्धान्त को अपनाने पर जोर दिया एवं कहा कि नेता जी एक सच्चे देश भक्त थे जिन्होंने अपना पूरा जीवन देश को आजाद कराने में लगा दिया। उन्होंने देश को स्वतंत्र कराने के लिए आजाद हिन्द फौज की स्थापना की थी जिसकी स्वयं वह सिपाही रह चुकी है। उनके जीवन के मूल सिद्धान्तों को अपने जीवन में उतारना चाहिए।

वी0एम० मेमोरियल स्कूल की प्रधानाचार्या अंजु उपाध्याय ने बताया कि हमारे विद्यालय में स्वतंत्रता सेनानी की जयंती व उनसे सम्बन्धित दिवसों पर कार्य्रकमों का आयोजन किया जाता रहता है जिससे बच्चे उनके आदर्शों को अपने जीवन में अपनाकर उनका अनुसरण कर सके।
चाइल्डलाइन कानपुर के समन्वयक प्रतीक धवन ने बताया कि आज बाल श्रंृखला के माध्यम से आजाद हिन्द फौज के उददेश्यों व नेताजी के आर्दशों के बारे में हजारों लोगों को जागरूक किया गया । इस कार्य्रकम में मुख्य रूप से मुख्य अतिथि सोहेल अंसारी एम0एल0ए0 कैन्ट कानपुर नगर, विशिष्ट अतिथि सहकारिता के नेता रमेश चन्द्र शुक्ला, वी0एम0 मेमोरियल की प्रधानाचार्या अंजु उपाध्याय, राजीव उपाध्याय, अध्यापिकाओं में इशिका गौतम, रोशनी अग्निहोत्री, ज्योति पाण्डेय, रूबीना बानो, रोटरी क्लब कानपुर त्रिमूर्ति के अध्यक्ष व चाइल्डलाइन कानपुर के निदेशक रो0 कमलकान्त तिवारी, काउंसलर मंजुला तिवारी, अंजु वर्मा, आलोक चन्द्र वाजपेयी, प्रखर शुक्ला, प्रमोद कुमार शर्मा, अंजना मिश्रा,सोनाली धूसिया आदि लोग उपस्थित रहे।

सोनू कुमार
संवाददाता, कानपूर

Related Articles

Back to top button