*दक्षिण तेल्हुआ पंचायत में जहरीली शराब पीने से मौत हुए परिवार के पीड़ित महिलाओं ने भाजपा राज्य अध्यक्ष संजय जयसवाल से हाथ पाई की*

*दक्षिण तेल्हुआ पंचायत में जहरीली शराब पीने से मौत हुए परिवार के पीड़ित महिलाओं ने भाजपा राज्य अध्यक्ष संजय जयसवाल से हाथ पाई की*

जे टी
बेतिया ::भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की बिहार राज्य सचिव मंडल सदस्य प्रभुराज नारायण राव ने कहा कि 3 नवंबर को पश्चिम चंपारण के नौतन प्रखंड के दक्षिण तेल्हुआ पंचायत में जहरीली शराब पीने से 16 लोगों की मौत हो गई । इस घटना का पूर्ण रूप से जवाबदेह बिहार सरकार है । यह बात पूर्वी चंपारण में भाजपा के एमपी तथा बिहार के भाजपा अध्यक्ष संजय जयसवाल ने भी कबूल किया है । उन्होंने पूर्वी चंपारण के सुगौली में पुलिस कारवाई की निंदा की है । पूर्वी चंपारण के एसपी का भी भर्त्सना की है । लेकिन पश्चिम चंपारण के नौतन प्रखंड के दक्षिण तेल्हुआ पंचायत की जहरीली शराब से मरने वालों के सवाल पर पश्चिम चंपारण के पुलिस पदाधिकारियों पर एक भी सवाल नहीं उठाया है ।
भाजपा राज्य अध्यक्ष द्वारा दक्षिण तेल्हुआ के गांव के मृतकों के पीड़ित परिवारों को पांच पांच हजार रुपैया सांसद द्वारा दिए जाने का गांव की जनता और पीड़ित परिवार के लोगों ने कड़ा विरोध किया और सांसद संजय जयसवाल से स्थानीय लोगों ने धक्का-मुक्की की तथा चारों तरफ से उनको घेर लिया । किसी तरीके से उनके कार्यकर्ताओं ने वहां से उनको निकालने में सफलता पाई ।
सीपीआईएम बिहार सचिव मण्डल इस घटना का पूर्ण रूप से जिम्मेवार बिहार सरकार और भाजपा के बिहार अध्यक्ष तथा वर्तमान सांसद संजय जयसवाल तथा स्थानीय विधायक एवं पर्यटन मंत्री को माना है । बिहार सरकार के पर्यटन मंत्री के घर से 7 किलोमीटर की दूरी पर दक्षिणी तेल्हुआ पंचायत है । जो नाजायज शराब का अब बना हुआ है । यह सारी जानकारी पुलिस प्रशासन , आपकारी विभाग तथा भाजपा मंत्री को होने के बावजूद भी इस पर कोई कारवाई पिछले दिनों नहीं की गई ।
अब यह देखा जा रहा है कि पश्चिम चंपारण के दर्जनों प्रखंडों में लोगों की जहरीली शराब पीने से सैकड़ों मौतें हुई है । रामनगर प्रखंड के देवराज के इलाके में पिछले दिनों जहरीली शराब पीने से दर्जनों लोगों की मौत हुई । चनपटिया , जोगापट्टी , मझौलिया , गौनहा , मधुबनी जैसे अनेक प्रखंडों में जहरीली शराब बेचने और लोगों की मौत सामने आ चुकी है । लेकिन इसको रोकने के लिए कोई भी जनप्रतिनिधि ने उचित नहीं समझा , नहीं पुलिस प्रशासन और नहीं आपकारी विभाग ।
बल्कि यह कहा जाए कि सांसद , मंत्री , अपकारी विभाग और पुलिस विभाग के मिलीभगत से यह सारी करवाई हो रही है और नाजायज पैसे वसूल कर उनका बंदरबांट हो रहा है । इसलिए इस घटना की उच्च स्तरीय जांच किया जाए और बिहार सरकार के मुखिया , मद्य निषेध मंत्री सुनील कुमार , यहां के सांसद संजय जयसवाल , स्थानीय विधायक तथा बिहार सरकार के पर्यटन मंत्री नारायण साह को जवाबदेह बनाकर इन लोगों पर सख्त करवाई किया जाए ।

Related Articles

Back to top button