जिले के लोगों के लिए उपलब्ध हैं टेलीमेडिसीन की सुविधाएं- सीएस

जिले के लोगों के लिए उपलब्ध हैं टेलीमेडिसीन की सुविधाएं- सीएस
जे टी न्यूज़

बेतिया : आंगनबाड़ी केन्द्रों पर भी मिलेगी टेलीमेडिसीन की सुविधा। ग्रामीण एवं सुदूर क्षेत्रों के व्यक्तियों को चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने को स्वास्थ्य विभाग प्रयासरत। पश्चिमी चम्पारण के सिविल सर्जन डॉ वीरेन्द्र चौधरी ने बताया कि जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामीण एवं सुदूर क्षेत्रों के व्यक्तियों को चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने हेतु ई-संजीवनी के माध्यम से टेलीमेडिसिन से चिकित्सीय परामर्श प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ई-संजीवनी के माध्यम से सभी ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस सत्र पर पूर्व से दी जाने वाली सेवाओं के अतिरिक्त चिकित्सीय परामर्श की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। आगे अन्य आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी टेलीमेडिसीन की सुविधा उपलब्ध कराए जाने का विभाग द्वारा प्रयास किया जा रहा है।

टेलीमेडिसीन सेवा के माध्यम से घर बैठे ही समस्याओं का समाधान सम्भव :सिविल सर्जन डॉ चौधरी ने बताया कि- टेलीमेडिसीन सेवा के माध्यम से घर बैठे ही बीमारियों का इलाज सम्भव है। वर्तमान हालातों को देखते हुए जिले के लोगों को इलाज के लिए दूर अस्पतालों में जो किसी अन्य बीमारी से पीड़ित है, उन्हें भी अपने नजदीकी टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य केंद्र पर इलाज करानें में सुविधा हो रही है । इससे अनावश्यक ख़र्च नहीं होता व समय की भी बचत होती है। अस्पतालों की भीड़ को कम करने के लिए टेलीमेडिसीन सेवा की शुरुआत की गयी है । इसके माध्यम से आप घर बैठे ही सामान्य समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

कोरोना काल में काफी मददगार साबित हुआ : डीआईओ डॉ अवधेश सिंह ने बताया कि कोरोना काल के दौरान जब जिले में कोरोना संक्रमण बढ़ने लगा तो आम से लेकर खास तक संक्रमित होने लगे। उस समय डाक्टर, नर्स, स्टाफ भी संक्रमण की जद में आने लगे। उस समय अस्पतालों में सामान्य मरीजों ने इलाज कराना कम कर दिया था । अस्पताल की बदली हुई व्यवस्था के रूप में लोगों के इलाज के लिए टेलीमेडिसीन सेवा वरदान साबित हुई। यह सेवा जिले के कई हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, स्वास्थ्य केंद्रों के साथ-साथ अनुमंडल अस्पताल बगहा, स्वास्थ्य केंद्र बगहा दो में यह सुविधा मिल रही है।

टेलीमेडिसीन से चिकित्सीय परामर्श हेतु स्वास्थ्य कर्मियों का हो रहा है प्रशिक्षण :टेलीमेडिसीन से चिकित्सीय परामर्श हेतु सभी चिकित्सा पदाधिकारी, एएनएम, जीएनएम, नर्सिंग स्टॉफ आदि को अच्छे तरीके से ससमय प्रशिक्षित कराया जा रहा है। ताकि परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। अब ई-संजीवनी टेलीमेडिसीन द्वारा वीएसएचएनडी सत्र स्थलों पर भी गर्भवती महिलाओं, अतिकुपोषित बच्चों आदि को समुचित चिकित्सीय परामर्श उपलब्ध करायी जा रही है। साथ ही रेफरल सुविधा उपलब्ध करायी गयी है ।

Related Articles

Back to top button