अर्न्तराष्ट्रीय समपार फाटक जागरूकता दिवस का आयोजन

अर्न्तराष्ट्रीय समपार फाटक जागरूकता दिवस का आयोजन

रेलवे बोर्ड एवं मुख्यालय के निर्देशानुसार अर्न्तेराष्ट्रीय समपार फाटक जागरूकता दिवस के अवसर पर आज दिनांक-09.06.2022 को समपार फाटकों पर संरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए जागरूकता रैली ” वाकाथन “ का आयोजन किया गया।

 

जे टी न्यूज़

समस्तीपुर: मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय से निकाली गई ” वाकाथन “(जागरूकता रैली ) मंडल रेल प्रबंधक महोदय के निर्देशानुसार श्री डी.के.चन्द, मंडल संरक्षा अधिकारी /समस्तीपुर के नेतृत्व मे निकाली गई। इस जागरूकता रैली में बड़ी संख्या में रेल कर्मचारी , पर्यवेक्षक एवं स्काउट एण्ड गाईड के टवसनदजममते ने बड़े-बड़े बैनर , पोस्टर हाथों मे लेकर बस-पड़ाव , ओवर ब्रीज , पेट्रॉल पम्प शहर के मुख्य सड़क से होते हुए, स्टेशन होते हुए मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय पहुचा ।इस रैली के माध्यम से सड़क उपयोकर्ताओ , स़ड़क वाहन चालको एवं आम लोगों को समपार फाटक पर बरती जानेवाली सावधानियों के बारे में जानकारी दी गई तथा पैम्पलेट एवं हैन्डबिल का वितरण किया गया।

इसके पश्चात् मंडल संरक्षा अधिकारी के नेतृत्व में बस स्टैण्ड डी.टी.ओ कार्यालय, पेट्रॉल पम्प ,शहर के समपार फाटक सं0-53/ए/टी, 50/बी/ई, मुक्तापुर अवस्थित समपार फाटक सं0-2/स्पे0/टी पर जाकर संरक्षा सलाहकारों एवं स्काउट एण्ड गाईड के टवसनदजममते द्वारा सड़क उपयोगकर्ताओं ,दो पहिया वाहन चालको एवं आम जनता को काउन्सिलिंग कर समझाया गया कि रेलवे लाईन हमेशा उचित समपार फाटक से ही पार करंे, किसी अनाधिकृत क्रॅासिंग से रेलवे लाईन पार नही करें। समपार फाटक के निकट पहॅुचने पर वहॉ पर लगे सूचना /चेतावनी बोर्ड पर ध्यान दें। स्पीड ब्रेकर से पहले अपने वाहन को धीमा कर दे। समपार फाटक का बैरियर यदि बन्द मिले तो गाड़ी आने के लिए बैरियर से पहले प्रतीक्षा करें। गाड़ी कों पहले समपार फाटक से गुजरने दे एवं समपार फाटक के बैरियर को खुलने दें, इसके पश्चात् ही समपार फाटक से रेलवे लाईन को पार करे।

मंडल के सभी स्टेशनो पर ध्वनि विस्तारक यंत्र ;च्ण्।ण् ेलेजमउद्ध के माध्यम से इस
सम्बन्ध में उदघोषणा कर समपार फाटक पर सुरक्षित तरीके से पार करने के बारे में बताया गया।

 

उन्हें यह भी बताया गया कि समय से कहीं कीमती है आपका जीवन, कभी भी बंद समपार के नीचे से पैदल अथवा अपने दो पहिया वाहन के साथ पार करने की कोशिश नहीं करें और अपना जीवन जोखिम में न डालें। सावधान रहें, ट्रेन की स्पीड जितनी लगती है, उससे अधिक होती है। वर्तमान में मंडल में 110 कि0मी0प्र0घं0 की स्पीड से गाड़ियॉ चल रही है। ज्यादातर दुर्घटनाएॅ इसी वजह से होती है कि सड़क उपयोगकर्त्ता को यह लगता है कि गाड़ी पहॅुचने के पहले ट्रैक पार कर लेंगें, लेकिन गाड़ी की गति इतनी अधिक रहती है कि वे ट्रैक पार नहीं कर पाते हैं और इसी बीच गाड़ी समपार पर पहॅुच जाती है और वे हादसे का शिकार हो जाते हैं। अतः समपार फाटक से पहले रूककर दॉये-बॉये देखकर सुनिश्चित हो लें कि कोई गाड़ी तो नहीं आ रही है, इसके बाद ही रेलवे ट्रैक पार करें। अगर गेट बंद है, तो गेटमैन से जबरदस्ती खुलवाकर गेट पार करने का प्रयास न करें।

 

सड़ंक वाहन चालकों, सड़क उपयोगकर्त्ताओं एवं आम जनता को यह भी समझाया गया कि समपार फाटक से गुजरते समय अपने वाहन का म्यूजिक सिस्टम बंद कर दें, साथ ही मोबाईल पर बात न करें। समपार फाटक पर अथवा रेलवे ट्रैक के नजदीक सेल्फी लेना, ईयर फोन का प्रयोग करना, मोबाईल फोन पर बात करना जानलेवा हो सकता है।

जीवन को खतरे में न डालें। ऐसा करके आप अपना और अपने आश्रितों का भविष्य जोखिम में न डालें। सदैव घैर्य रखें एवं दुर्घटनाओं से बचें।

सड़क उपयोगकर्त्ताओं एवं आम लोगों में समपार फाटक पर सावधानी बरतने तथा इसका उल्लंघन करने वालों को इसका दुष्परिणाम का जीवन्त चित्रण एक नुक्कड़ नाटक के माध्यम से समस्तीपुर एवं दरभंगा स्टेशनों पर प्रस्तुत किया गया।

 

समपार फाटक जागरूकता कार्यक्रम मंडल मुख्यालय समस्तीपुर के अतिरिक्त दरभंगा स्टेशन के समपार फाटक संख्या-26/स्पे0/टी0, 25/स्पे0/ई, सहरसा स्टेशन के समपार फाटक संख्या-32/ए/टी, 31/स्पे0/टी0, रक्सौल स्टेशन के 34/स्पे0/टी0, 33/ए/टी, बापूधाम मोतिहारी स्टेशन के समपार फाटक संख्या-160/ए/टी, 161/ए/टी पर उपरोक्त स्टेशनों के स्टेशन अधीक्षक, यातायात निरीक्षक, संरक्षा सलाहकारों एवं आर0पी0एफ0 निरीक्षकों एवं जवानों के साथ मिलकर बैनर एवं पोस्टर प्रदर्शित किये गये तथा सड़क उपयोगकत्ताओं, सड़क वाहन चालकों को समपार फाटक पर बरती जानेवाली सावधानियों के बारे में काउन्सिलिंग कर उनके बीच पैम्पलेट एवं हैन्डबिल का वितरण किया गया।

 

Related Articles

Back to top button