रामायण सर्किट को जोड़ने वाली भारत गौरव ट्रेन अयोध्या से जयनगर पहुंची, हुआ भव्य स्वागत

रामायण सर्किट को जोड़ने वाली भारत गौरव ट्रेन अयोध्या से जयनगर पहुंची, हुआ भव्य स्वागत

ट्रेन 21 जून को सफदरजंग रेलवे स्‍टेशन दिल्‍ली से रवाना हुई

18 दिनो की है,रामायण यात्रा
जयनगर नेपाली स्टेशन पर पर्यटकों को एसएसबी द्वारा स्वागत करते,झुमें लोग

प्रो अरुण कुमार
(जेटी न्यूज) मधुबनी।

 

रामायण सर्किट को जोड़ने वाली भारत गौरव टुरिस्ट ट्रेन अयोध्या से 10:45 बजे सुबह जयनगर पहुंची। जहां एस एसबी के डिप्टी कमांडेंट मल्लू राम के नेतृत्व में महिला व पुरूष जवानों ने ट्रेन में सवार पर्यटकों का भव्य स्वागत किया। पूरा स्टेशन भारतमाता की जय घोष के गूंज उठा। तीर्थयात्रियों ने कहा- यात्रा का सुखद आनंद शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। स्टेशन पर आरपीएफ कमांडेंट एस.जे.ए.जानी के नेतृत्व में आरपीएफ के अधिकारी व जवान,थानाध्यक्ष संजय कुमार के नेतृत्व में पुलिस,कस्टम अधिकारी समेत कोकण रेलवे के डीजीएम इनायत हुसैन, भारत भूषण समेत अन्य अधिकारी शामिल थे। 11:20 को स्टेशन अधीक्षक श्रवण लाल मीणा ने झंडी दिखाकर ट्रेन को जनकपुरधाम के लिए रवाना किया।

स्टेशन पर चारो ओर जश्न जैसा माहौल था। ट्रेन खुलते ही तीर्थयात्रियों ने हाथ दिखाकर सभी का अभिवादन किया। लोको पायलट एस.एस. व्यास, डी.आर.राय ने गार्ड की सिटी बजते ही ट्रेन नेपाल के जनकपुरधाम के लिए रवाना हो गयी। बता दें कि 21 जून को भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन सफदरजंग रेलवे स्‍टेशन दिल्‍ली से रेल मंत्री अश्विनी वैश्णव व प्रर्यटन मंत्री कृष्ण रैडी ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। 8 राज्‍यों के साथ नेपाल के जनकपुरधाम के लिए गुरुवार को रवाना हो गयी।

यह ट्रेन यूपी, बिहार, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश से गुजरेगी व राम जुड़े तीर्थ स्‍थलों के दर्शन कराएगी। ट्रेन 12 प्रमुख शहरों से होकर गुजरेगी, जो भगवान श्रीराम से संबंधित हैं, अयोध्‍या, बक्‍सर,जनकपुर, सीतामढ़ी, काशी, प्रयाग, चित्रकूट, नासिक,हम्‍पी, रामेश्‍वरम, कांचीपुरम और भद्रांचल शामिल हैं।पूरी यात्रा 17 दिन व 18 रातों में समापन करेंगी। पूरी ट्रेन थर्ड एसी होगी। करीब 480 तीर्थ यात्री एक साथ सफर कर रहे है। ट्रेन में पैंट्री कार के साथ, ट्रेन सीसीटीवी कैमरे से लैस व सुरक्षा के लिए गार्ड भी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button