लोगों को गर्मी से राहत: उत्तर बिहार में 30-31 जुलाई को बारिश की संभावना, अभी चलेगी पूरवा हवा

लोगों को गर्मी से राहत: उत्तर बिहार में 30-31 जुलाई को बारिश की संभावना, अभी चलेगी पूरवा हवा

• मौसम विभाग पूसा ने जारी किया वैज्ञानिक सलाह के अनुसार खेती करें किसान

 

 

जेटी न्यूज़।

समस्तीपुर::- उत्तर बिहार के जिलों में मानसून के सक्रिय रहने के बावजूद आगामी दो-तीन दिनों तक हल्की बारिश की संभावना है। इसको लेकर ग्रामीण कृषि मौसम विभाग व भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से मंगलवार को 27-31 जुलाई तक का मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया। जिसके अनुसार आगामी एक-दो दिनों में उत्तर बिहार के जिलों में हल्की बारिश की संभावना है। इस अवधि में आकाश में बादल छाए रहेंगे। उसके बाद के दिनों में बारिश की सक्रियता बढ़ेगी। जिसके कारण आगामी 30-31 जुलाई से उत्तर बिहार के समस्तीपुर, वैशाली, सिवान, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण के जिलों के कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश की संभावना रहेगी। इस अवधि में बारिश की संभावना से तापमान सामान्य के बराबर रहेगा। जिससे अधिकतम तापमान 30-32 डिग्री व न्यूनतम तापमान 22-25 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। वहीं अगले दो दिनों तक बेगुसराय, समस्तीपुर, वैशाली व मुजफ्फरपुर में पछिया व उसके बाद पुरवा हवा चलने की उम्मीद है। किसान वैज्ञानिक सलाह से खेती करें।

मानसूनी बादलों के बीच मंगलवार को तेज हवा व बिजली कड़कने के बीच 5 एमएम से अधिक बारिश हुई। इससे जहां लोगों को गर्मी से राहत हुई। वहीं किसानों में धान रोपनी में मदद मिलेगी। बारिश से शहर के पुरानी पोस्ट ऑफिस रोड, घोषलेन, आर्य समाज रोड, केई इंटर रॉड आदि में जलजमाव हो गया। वैज्ञानिकों ने प्रमुखता से धान की खेती करने की सलाह दी है। 2 दिनों बाद अच्छी बारिश की संभावना जताई है।

*जिला में मानसून सक्रिय है। आगामी दो दिनों बाद अच्छी बारिश की संभावना है। कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। किसान प्रमुखता से धान रोपनी का कार्य करें -डॉ. अब्दुस सत्तार, मौसम वैज्ञानिक, डीआरपीसीएयू, पूसा*

Related Articles

Back to top button