उद्योग विभाग के किसी भी योजना के लाभ के लिए ऑनलाईन प्रक्रिया है, किसी एजेंट का शिकार होने से बचें- नवल किशोर, महाप्रबंधक उद्योग विभाग समस्तीपुर

उद्योग विभाग के किसी भी योजना के लाभ के लिए ऑनलाईन प्रक्रिया है, किसी एजेंट का शिकार होने से बचें- नवल किशोर, महाप्रबंधक उद्योग विभाग समस्तीपुर

उद्योग विभाग के नाम से फ़र्जी कॉल मैसेज ईमेल के द्वारा पैसा ठगों से सावधान रहें- राजेश कुमार सिंह, उद्योग विस्तार पदाधिकारी, समस्तीपुर।
जे टी न्यूज़

समस्तीपुर : जिला उद्योग केंद्र समस्तीपुर के महाप्रबंधक एवं उद्योग विस्तार पदाधिकारी से बिहार सरकार एवं केंन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं पर जानकारी ली गई, जिसमे सरकार की मुख्यमंत्री उद्यमी योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम पर विस्तृत जानकारी दी गई। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना- इसकी विशेषता है कि इसमें उद्यमी को अधिकतम दस लाख रुपये की ऋण दी जाती है, जिसमे पच्चास प्रतिशत सब्सिडी देने का प्रावधान है। सामान्य जाति के युवाओं के लिए मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के अंतर्गत एक प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर से पूरी राशि प्राप्त करने के एक वर्ष बाद से चौरासी किस्तों में वापिस करना होता है।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत महिला, अति पिछड़ा, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजातियों को ब्याज मुक्त पच्चास प्रतिशत सब्सिडी के साथ ऋण रोजगार के देने का प्रावधान है। समस्तीपुर के उद्योग विभाग के महाप्रबंधक ने बताया कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है, 2021-22 मे आवश्यक कागजात आधार, पैन, जाति, आवासीय, चालू बैंक खाता, बैंक स्टेटमेंट, कैंसिल चेक, फ़ोटो ऑनलाइन आवेदन करने के लिए। साथ में महाप्रबंधक ने बताया कि इसकी चयन प्रक्रिया रैंडम है, जोकि पूरी पारदर्शिता के साथ होती है। 2021-22 में समस्तीपुर मे कुल 674 आवेदकों का चयन किया गया, जिसमे 647 को ट्रेनिंग के लिए RSETI एवं KVIC के द्वारा निर्धारित किया गया। महाप्रबंधक ने बताया कि विभाग द्वारा आगे कब चयन प्रक्रिया होगी इसकी जानकारी विभाग के द्वारा प्राप्त होगा।

वहीं रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम भी उद्योग विभाग द्वारा इस योजना के अंतर्गत सामान्य वर्ग के ग्रामीण नागरिकों को लिए गए लोन पर 25% तक की सब्सिडी तथा शहरी क्षेत्र के नागरिकों को 15% सब्सिडी दी जाती है. सिर्फ सभी प्रकार के नए उद्योग शुरू करने वाले ही यह लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसकी भी आवेदन करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया है, जिसके लिये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो सबसे पहले खादी और ग्रामोद्योग आयोग की ऑफिसियल वेब साइट पर रजिस्टर होना होगा।
बिहार ने भी औद्योगीकरण और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए अपने यहां कई योजनाओं की शुरुआत हुई।

Related Articles

Back to top button