एटीम और अपनी निजी जानकारी साझा न करें- महिला थानाध्यक्ष

एटीम और अपनी निजी जानकारी साझा न करें- महिला थानाध्यक्ष

साइबर की जानकारी जागरुकता अभियान महिला थानाध्यक्ष द्वारा आयोजित
जे टी न्यूज़

गया: गया के जिला महिला थाना के परिसर में थाना अध्यक्ष महिला थाना रवि रंजना के द्वारा साइबर जागरूकता अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। पुलिस मुख्यालय के द्वारा यह आदेश प्राप्त है कि जिला के सभी थाना महीने के पहले बुधवार को अपने अपने स्तर से विद्यालयों एवं कॉलेजों में जाकर साइबर जागरूकता दिवस का आयोजन करेंगे। इस अवसर पर आसपास के स्थानीय लोगों को आमंत्रित किया गया एवं उन्हें यह बताया गया कि हम किस प्रकार डिजिटल दुनिया में प्रवेश कर सफलता की नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं।

इसके साथ ही जानकारी के अभाव में हम साइबर अपराध के भी शिकार हो रहे हैं। इस विषय पर जानकारी देते हुए महिला थाना अध्यक्ष रवि रंजना ने अपना विचार साझा किया एवं बताया कि किस प्रकार हम जाने कि हम साइबर अपराध के शिकार हो रहे हैं। जिनमें से महत्वपूर्ण रूप से उन्होंने महिला थानाध्यक्ष ने बताया कि अपने निजी जानकारी सोशल मीडिया पर किसी से भी साझा ना करें ,एटीएम आपकी निजी संपत्ति है किसी को भी ना दें! एटीएम का पासवर्ड एटीएम के कवर पर ना लिखें!, अपने फोन में लॉक या पासवर्ड जरूर लगाएं !,अपने फोन का प्रयोग किसी भी अनजान व्यक्ति को ना करने दें ,किसी अनजाने लिंक पर क्लिक ना करें !,जब जरूरत ना हो तो ब्लूटूथ और इंटरनेट को बंद रखें ।,जब जरूरत ना हो तो लैपटॉप या डेस्कटॉप का कैमरा भी बंद रखें !,बच्चों की एक्टिविटी पर हमेशा नजर रखें यदि बच्चा मोबाइल लेने से चीड़ चिड़ा हो रहा है तो आप यह देखें कि बच्चे मोबाइल पर क्या देख रहे हैं।,

किसी से अपना ओटीपी शेयर ना करें !,आपत्तिजनक फोटो एवं डीपी सोशल मीडिया पर शेयर ना करें ,करंट स्टेटस भी सोशल मीडिया पर शेयर ना करें!, अनजान व्यक्ति का वीडियो कॉल रिसीव ना करें!, एटीएम से पैसा निकालने के बाद कैंसिल बटन दबाना ना भूले!

इन इन सभी जरूरी बातों का ध्यान यदि हम रखें तो साइबर अपराध से हम निजात पा सकते हैं जानकारी ही बचाव है

Related Articles

Back to top button