वरिष्ठ नागरिक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 14567

जे टी न्यूज़

खगड़िया: वरिष्ठ नागरिकों की सहायता के लिए बिहार सरकार एवं भारत सरकार की ओर से एक टोल फ्री हेल्पलाइन नम्बर 14567 की शुरुआत की गई है। इस टोल फ्री हेल्पलाइन से बिहार राज्य के गाँव, कस्बे, गली, मुहल्ले के बुजुर्ग नागरिकों की समस्या को सुलझाने का काम निःशुल्क रूप से किया जाएगा। साथ ही इस नंबर पर काल कर वरिष्ठ नागरिक सभी तरह की जानकारी हासिल कर सकेंगे। हेल्पलाइन के नोडल ऑफिसर के जानकारी के अनुसार एल्डर लाइन टोल फ्री नंबर 14567 की सहायता से वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, भरण पोषण अधिनियम, एवं अन्य कानूनी मुद्दों, राशन कार्ड, आवास योजना, आयुष्मान कार्ड योजना, प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना, शौचालय योजना, एवं बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही वरिष्ठ नागरिकों से संबंधित योजनाओं सहित अन्य तरह की मुफ्त में जानकारी और मार्गदर्शन प्राप्त कर सकेंगे। यही नहीं, यह भावनात्मक रूप से मदद करते हुए उनके साथ हो रहे दु‌र्व्यवहार (मार पीट एवं गाली गलौज) के मामलों में भी सहायता प्रदान करेगा। साथ ही साथ बेघर हुए बुजुर्गों जैसे घर से बिछड़े एवं घर से गायब हुए सीनियर सिटीजन को भी वृद्धा आश्रम के माध्यम से राहत प्रदान किया जाएगा।

सप्ताह के सातों दिन कार्यरत रहेगा हेल्पलाइन नंबर

जानकारी के अनुसार यह हेल्पलाइन नंबर सुबह के 8 बजे से रात 8 बजे तक सप्ताह के सातों दिन कार्यरत रहेगा। इस हेल्पलाइन में फोन या जमीनी स्तर पर सहयोग के लिए किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा। साथ ही साथ भरण पोषण अधिनियम में वरिष्ठ नागरिकों को क्या-क्या अधिकार दिए गए हैं, इसके बारे में भी उनको जागरूक करते हुए उन्हें उनके अधिकार दिलाने का कार्य किया जाएगा।

हेल्पलाइन नंबर को सुचारू रूप से चलाने के लिए हर जिले में एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति की गई है जो जमीनी स्तर पर सहयोग प्रदान करेंगे।

Related Articles

Back to top button