गया में हर घर गंगा जल का सीएम नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अति महत्वकांक्षी जल जीवन अभियान के तहत गंगा जल आपूर्ति योजना पूरी हो गई है। सतीश कुमार ने लगभग 4.30 हजार करोड़ की लागत से बनने वाली इस अनूठी योजना का शुभारंभ किया, इसके साथ ही इंतजार की घड़ी समाप्त हो गई है। गया और बोधगया के लोगों के घरों तक गंगाजल पहुंचने लगा है इस योजना के शुरू होते ही गया, नालंदा, नवादा, के तकरीबन 25 लाख आबादी को प्रतिदिन 1.89 लीटर गंगा नदी का पानी सालों भर उपलब्ध हो जाएगा! साथी ही पानी के संकट से जूझ रहे इन 3 जिलों के लोगों को सालों भर की कमी दूर हो जाएगी। 

वहीं क्षेत्र के पर्यावरण पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। 

गया शहर और आसपास के इलाकों का जलस्तर भी बढ़ जाएगा इसके लिए 450 किलोमीटर पाइपलाइन बिछाया गया है। 

पहले पेज में गया बोधगया के 45000 घरों में गंगा जल सप्लाई दी जाएगी, इसके बाद शहर के सभी 53 वार्डों के 78 हजार से अधिक घरों में गंगाजल पहुंचाया जाएगा राजगीर शहर के 19 वार्डों में करीब 8 हजार घरों में गंगाजल पहुंचाया जाएगा।

गंगा जल आपूर्ति योजना का शिलान्यास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नवंबर 2019 में किया था साथ ही तेतर में यह योजना के तहत बने तेतर जलाशय में गंगाजल के आगमन का शुभारंभ बटन दबाकर मुख्यमंत्री ने किया था। इस योजना के तहत दक्षिण बिहार में गंगाजल लाने के लिए हाथीदह- मोकामा से मोतनाजे नवादा तक 45 किलोमीटर, मोतनाजे से तेतर तक 23 किलोमीटर वं मानपूर अबगिला तक 28 किलोमीटर यानी कुल 151 किलोमीटर तय कर मोकामा से बोधगया तक पाइप लाइन बिछाई गई है। करीब 3 साल बाद इस योजना के माध्यम से लोगों को पेयजल की आपूर्ति हो रही है। यह योजना अपने आप में नायाब है। देश में पहली बार बाढ़ का पानी जमा कर पेयजल के रूप में राजगीर, गया, बोधगया, और नवादा में उपलब्ध कराई जा रही है। अब हर कोई अपने घर में पानी का कनेक्शन लेने की होड़ लगा रहे हैं

बाईट नीतीश कुमार

Related Articles

Back to top button