पब्लिक के लिए फरमान, खुद नियमों को ताक पर रख काम कर नगर नियम।

पब्लिक के लिए फरमान, खुद नियमों को ताक पर रख काम कर नगर नियम।

जेटी न्यूज़

रांची: रांची नगर निगम ने शहर में लोगों के लिए फरमान जारी कर दिया है। जिसके तहत लोगों को अपने घरों में अब सूखा-गीला कचरा अलग-अलग डस्टबिन में रखने को कहा गया है। इसके बाद रांची नगर निगम की गाड़ियां कचरा उठाकर ले जाएगी। लेकिन निगम की गाड़ियों में ही कचरा अलग-अलग ले जाने की व्यवस्था नहीं है। इतना ही नहीं एक ही गाड़ियों में सब कचरा मिक्स कर ले जा रहे है। जिससे समझा जा सकता है कि कैसे रांची नगर निगम के कर्मचारी खुद ही नियमों को ताक पर रख काम कर रहे है।
निगम की गाड़ियों में सेपरेटर नहीं
नगर निगम के अधिकारियों ने बैठक के दौरान कूड़ा उठाने वाली गाड़ियों में सेपरेटर लगाने का निर्देश दिया था। जिससे कि घरों से सूखे-और गीले कचरे का उठाव हो सके। इससे मिनी ट्रांसफर स्टेशन में कचरा को अलग करने में दिक्कत नहीं आएगी। लेकिन गाड़ियों में सेपरटेर नहीं लगाए गए। अब लोग घरों में तो कचरा अलग-अलग रख रहे है। पर कूड़ा गाडी में सब मिक्स हो जा रहा है।
गीले कचरे के लिए लगी है मशीनें
नगर निगम ने कर्बला चौक एमटीएस और नागाबाबा खटाल एमटीएस में दो कंपोस्टिंग मशीन लगाई है। जिसमें गीले कचरे से कंपोस्ट निकलेगा। इसे बेचकर निगम की कमाई की योजना है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि जब मिक्स कचरा स्टेशन पहुंचेगा तो उसका डिस्पोजल कैसे किया जाएगा।
हर दिन 600 मीट्रिक टन कचरा
राजधानी में सवा दो लाख से अधिक हाउसहोल्ड रजिस्टर्ड है। एवरेज इन घरों से हर दिन 500 ग्राम तक कचरा निकलता है। ऐसे में पूरे शहर से 600 मीट्रिक टन कचरा कलेक्ट कर लाया जाता है। जिसे डिस्पोजल के लिए झीरी डंपिंग यार्ड में भेजा जाता है। इस वजह से वहां पर कूड़े का पहाड़ खड़ा हो गया है।

Related Articles

Back to top button