गले, मुंह, चेहरे , संबंधी रोगों से जूझ रहे लोगों की मसीहा बने डॉक्टर अभिजीत आनंद

गले, मुंह, चेहरे , संबंधी रोगों से जूझ रहे लोगों की मसीहा बने डॉक्टर अभिजीत आनंद
जे टी न्यू

 

 

सरायगढ़ (सुपौल) (जेटी न्यूज़ अमित )। लोगों में आए दिन तरह-तरह की रोग प्रतिरोग बढ़ता जा रहा है, और सही समय पर सलाह व उपचार नहीं होने के कारण लोग दर-दर भटकते रहते हैं। जिससे गरीब लोगों की आर्थिक तंगी के कारण जिंदगी बदहाल होते जा रहा है, जिसको देखते हुए गरीब शोषित वंचित वर्ग के लोगों को विशेष रुप से ध्यान में रख कर सेवा कर रहे ,
डॉक्टर अभिजीत आनंद मेहता ने बताया कि गले, मुंह, चेहरे की संरचना में आने वाली किसी भी परेशानी को ठीक करने के लिए की जाने वाली सर्जरी को OMS (Oral and Maxillofacial Surgery) कहते हैं। इस सर्जरी की मदद से क्लेफ्ट पैलेट (Cleft Palette), जबड़ों या फिर होंठों के किसी भी विकार का सुधार किया जा सकता है। इस सर्जरी में कोमल और कठोर टिशूज को ऑपरेट कर चेहरे या गले के रूप में बदलाव किया जाता है।
किन स्थितियों में मैक्सिलोफेशियल सर्जरी हो सकती है कारगर?
चेहरे की ऐसी सर्जरी जिसमें छोटे वैस्क्यूलर टिशूज की संरचना की जाती है वह इस सर्जरी के अंतर्गत आ सकती है।
अगर आपके चेहरे में असमानता है और आप चाहते हैं कि आपका चेहरा समान दिखे तो भी आप ये सर्जरी करवा सकते हैं।
किसी तरह की गांठ या कैंसर के इलाज के लिए भी ये सर्जरी करवाई जा सकती है।
अगर आपके दांतों में कोई परेशानी है या फिर आपका कोई दांत ऐसा है जिसकी वजह से आपको खाने में परेशानी आ रही है तो भी सर्जरी का सहारा लिया जा सकता है।
इस सर्जरी के नेचर को देखते हुए कई बार मैक्सिलोफेशियल सर्जन ENT सर्जन, क्लीनिकल ऑन्कोलॉजिस्ट (Clinical Oncologist), प्लास्टिक सर्जन और रेडियोलोजिस्ट की मदद  लेते हैं।
डेंटिस्ट मेडिकल प्रोफेशनल हैं जो दांतों के इलाज में स्पेशलिस्ट होते हैं. दांतो के विभिन्न प्रकार के रोगों का इलाज जैसे दांतों में कीड़े लगना, मसूड़ों से खून आना और दांतों की सफाई जैसे सभी काम डेंटिस्ट करते हैं. ओरल हेल्थ बनाए रखने के लिए वे डायट चार्ट पर सलाह भी देते हैं. डेंटिस्ट एक्स-रे मशीन, ड्रिल, माउथ मिरर, लेजर, डिजिटल स्कैनर सहित कई तरह के उपकरणों और अन्य डिजिटल तकनीकों का उपयोग करते हैं.
आपको बता दें कि गायत्री हॉस्पिटल मैग्जीलोफेसियल ट्रॉमा सेंटर, डॉक्टर अभिजीत आनंद मेहता, बीडीएस, एमडीएस (दिल्ली) मैक्सीलोफैसियल सर्जन के सदस्य  करजाईन रोड,सिमराही बाजार स्टेट बैंक के सटे दक्षिण साईड अपना बहुमूल्य समय दे मानव सेवा कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button