दो गुटों में हुई पत्थरबाज़ी और तोड़ फोड़ की घटना से उत्पन्न तनाव को सुलझा

दो गुटों में हुई पत्थरबाज़ी और तोड़ फोड़ की घटना से उत्पन्न तनाव को सुलझा
जे टी न्यूज/
अमरदीप नारायण प्रसाद

समस्तीपुर :शहर के स्थानीय बहादुरपुर मिडिल स्कूल चौक स्थित कैलाश पेट्रोल पंप पर नगर थानाध्यक्ष विक्रम आचार्य द्वारा मंगलवार की रात्रि दो गुटों में हुई पत्थरबाज़ी और बाइक तोड़ फोड़ की तनावपूर्ण घटना की छानबीन और दोनो पक्षों के युवकों, बुद्धिजीवियों और स्थानीय लोगो से बात कर मामले को शांत कर आगे होने वाले बड़े बबाल को टाल दिया गया है।

मामले के संबंध मे बताया जा रहा है कि समस्तीपुर शहर के बंगाली टोला में मंगलवार मध्य रात्रि कुछ युवकों ने एक धर्म विशेष के झंडे को उखाड़ दिया था। उसके बाद दो गुटों के बीच जमकर झड़प हो गई थी। इस दौरान कुछ लोगों ने शेखटोली मोहल्ले में घुस कई जगह पत्थरबाजी की थी। उसमें कई लोगों की बाइक क्षतिग्रस्त हो गई। एक एस्बेस्टेस की छत वाले मकान को भी क्षति पहुंची थी।

इस घटना के बाद उत्पन्न हुए तनाव को देखते हुए मोहल्ले में रात भर पुलिस कैंप करती रही। शांति व्यवस्था को लेकर बुधवार को नगर थाने में शांति समिति की बैठक भी आयोजित की गई थी।

जानकारी के मुताबिक, बंगाली टोला में समुदाय विशेष के लोग मोहर्रम की तैयारी को लेकर खेल-तमाशा कर रहे थे। इसी बीच बिना साइलेंसर लगी बाइक लेकर कुछ युवकों ने कई चक्कर लगाए। उसके बाद कुछ लोगों ने उन सभी को टोका। इसी बात को लेकर दोनों में तनातनी हो गई। इसी दौरान धार्मिक झंडे को उखाड़ दिया गया था, जिससे लोगों का गुस्सा भड़क गया था। मोहल्ले के ही कुछ लोगों ने बीच बचाव कर मामला शांत करा दिया था।

कुछ देर बाद 15-20 की संख्या में आए बाइक सवार लोगों ने शेखटोली मोहल्ले में घुस कर लोगों के साथ मारपीट शुरू कर दी। इस दौरान दोनों ओर से पत्थरबाजी की घटना भी हुई। उसमें मोहल्ले के आधा दर्जन से अधिक लोगों की बाइक को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था
मौके पर पहुंची पुलिस ने स्थिति को संभाला

घटना की सूचना के बाद बड़ी संख्या में नगर थाने के अलावा पुलिस केंद्र से अतिरिक्त फोर्स को भेजा गया था। तब जाकर स्थिति नियंत्रित हुई। रात में घटना के बाद से ही बंगाली टोला में पुलिस की टीम कैंप कर रही थी।
वीडियो बनाने के कारण बढ़ा था तनाव*
सूत्रो के मुताबिक कई दिनों से रात में कुछ युवक बाइक के साइलेंसर खोलकर मोहल्ला में आ रहे थे। जिसका कुछ युवकों ने वीडियो बना लिया था। इसी वीडियो के कारण बात बढ़ गई। युवक शहर के बहादुरपुर के रहने वाले थे। जो उक्त वीडियो को डिलीट कराने के लिए पहुंचे थे। जिसके बाद दोनों गुट के लड़को के बीच विवाद बढ़ गया था।

सदर एसडीओ दिलीप कुमार और डीएसपी संजय कुमार पांडेय ने स्थिति को नियंत्रण में बताया है।

इस बैठक में वार्ड पार्षद सुजय कुमार, “गुड्डू;, सुजय कुमार, अकबर जमाल ख़ान, इमाम रिज़वी,जूही, मोहम्मद नौशाद, अकरम जमाल ख़ान,एसआई सुनील कुमार के अलावा अन्य बुद्धिजीवी और सैकड़ों स्थानीय लोगों ने इस तनाव भरे माहौल को सामान्य बनाने में अपनी अहम भूमिका अदा की!

Related Articles

Back to top button