हमें अपनेा ने लूटा गैरों में कहां दम था, हाल खादी ग्रामोद्योग का, हालात बदलने में लगे मंत्री के साथ लूटपाट, मिली जान से मारने की धमकी, पुर्व में हो चुकी है मंत्री के पुत्र के हत्या की कोशिश

हमें अपनेा ने लूटा गैरों में कहां दम था, हाल खादी ग्रामोद्योग का,
हालात बदलने में लगे मंत्री के साथ लूटपाट, मिली जान से मारने की धमकी,
पुर्व में हो चुकी है मंत्री के पुत्र के हत्या की कोशिश
जेटी न्यूज कार्यालय।


समस्तीपुर। मृत प्राय अनुमंडलीय खादी ग्रामोद्योग को पटरी पर लाने और उसकी पुरानी प्रतिष्ठा को पुनस्र्थापित करने में जुटे मंत्री धीरेंद्र कार्यों को जान से मार देने की धमकी मिली है। गुरुवार को वह विभागीय कार्य से समस्तीपुर आ रहे थे। जहां कुछ लोगों ने रास्ते में उन्हें घेर लिया और उनके रंगदारी की मांग की। रंगदारी नहीं देने की स्थिति में उनके साथ लूट पाट की गई साथ ही जान से मारने की धमकी भी दी गई। घटना को लेकर धीरेंद्र कार्यों ने वैनी पूसा थाने में आवेदन दिया है। बताते चलें कि हमें अपनो ने लूटा गैंरों में कहां दम था वाली पंक्ति के अनुरूप हाल है जिले का गौरव पूस प्रखंड के ओइनी (वैनी) बाजार स्थित अनुमंडलीय खादी ग्रामोद्योग को। करीब 80 के दसक तक सैकडों हाथों को रोजगार देने वाली संस्था वैनी बाजार स्थित खादी भंडार स्थानीय लोगों और अपने कर्मियों की लोलुपता का शिकार हो गया और धीरे घीरे बदहाली की ओर बढता चला गया।

कभी अंबर चरखे की जननी रहा यह परिसर अपने ही लोगों की लापरवाही और लोलुपता के कारण खण्डहर में तब्दील होने लगा। इसी बीच धीरेन्द्र कार्यी को मंत्री बना कर भेजा गया। संस्था के प्रति सकारात्मक सोच और संस्था को जनोपयोगी बनाने की चाहत को साकार करने की कोशिश में श्री कार्यी को आरंभ से ही स्थानीय लोगों के हिंसक विरोध का सामना करना पडा है। एक बार इनके पुत्र को कतिपय लोगों ने पीट-पीट कर मौत के करीब तक धकेल दिया था। लेकिन कहते हैं ने जाको राखे साईयां मार सके न कोय। लम्बे इलाज के बाद उनका पुत्र स्वस्थ हो गया। मगर इस घटना से मंत्री के इरादे पर रत्ती भर भी फर्क नहीं पडा। उन्होंने संवाददाता से कहा कि जिस संस्था ने मेरा भरन पोषण किया उसकी बेहतरी केलिए, उसकी प्रतिष्ठा वापस लाने में यदि जान भी चली जाय तो कम ही है। आष्चर्यजनक तथ्य यह है कि इस कुकृत्य में खादी ग्रामोद्योग के स्थानीय कर्मी की संलिप्तता होने की खबर है।

बहरहाल, इस ताजा घटना से खादी समर्थक स्तब्ध हैं। घटना के संबंध में धीरेंद्र कार्यी ने बताया कि पिछले दिनों जिला प्रशासन के सहयोग से खादीग्रामोद्योग की वर्षों से अतिक्रमित जमीन को खाली कराया गया था। जिसके बाद से ही कुछ स्थानीय लोग उनकी जान के दुश्मन बन गए है। आये दिन तरह-तरह से धमकी देते रहते हैं। उन्होंने कहा कि गुरुवार को जब वह समस्तीपुर आ रहे थे तो जमुआरी पुल के पास पूर्व से घात लगाए चार पांच लोगो ने उन्हें घेर लिया व रंगदारी की मांग करने लगा। सभी सात लाख रुपए रंगदारी महीने देने की बात कर रहे थे। जब उन्होंने रंगदारी देने से मना कर दिया तो उक्त लोगो ने उनके साथ लूटपाट की। बाद में देर शाम उन्होंने थाने में आवेदन दिया है। उधर वैनी ओपी अध्यक्ष तारिक अनवर अंसारी ने पूछे जाने पर बताया कि अभी आवेदन उन्हें नहीं मिला है। आवेदन मिलने पर मामले की जांच कर उचित कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Back to top button