मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान के तहत डीडीसी द्वारा किया गया स्थलीय जांच 

मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान के तहत डीडीसी द्वारा किया गया स्थलीय जांच 

जे टी न्यूज, सासाराम (रोहतास) मतदान सूची के पुनरीक्षण एवं अभियान बसेरा 2 की स्थलीय जांच के लिए अपर समाहर्ता सह अपर जिला दंडाधिकारी चंद्रशेखर सिंह के द्वारा रविवार को शिवसागर प्रखंड के रायपुर चोर पंचायत के कई बूथों एवं ग्रामों का भ्रमण किया गया।

मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए प्रखंड स्तर पर तथा बूथ स्तर पर बीएलओ के माध्यम से व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें मतदाता सूची में दर्ज ऐसे व्यक्ति जिनकी मृत्यु हो गई है उनका नाम मतदाता सूची से विलोपित करने एवं नए मतदाताओं जैसे विशेष कर युवाओं का नाम जोड़ने की कार्यवाही की जा रही है। स्थलीय भ्रमण के दौरान अपर समाहर्ता द्वारा पाया गया कि अभी भी कई ऐसे व्यक्ति जिनकी मृत्यु हो गई है, उनका नाम मतदाता सूची में से विलोपित करने की कार्रवाई नहीं की गई है। उसे नियमानुसार विलोपित करने की कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। इसी प्रकार कई युवा जो अभी हाल ही में 18 वर्ष पूर्ण किए हैं उनका नाम मतदाता सूची में अभी तक नहीं जुड़ पाया है। बीएलओ तथा स्थानीय पदाधिकारियों को इनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। अभियान बसेरा 2 के अंतर्गत जांच के क्रम में पाया गया कि कई ऐसे व्यक्ति अभी भी छूट गए हैं जिन्हें इस योजना का लाभ दिया जाना आवश्यक है।

अंचलाधिकारी शिवसागर को इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही करते हुए पात्र लोगों को योजना का लाभ देने का निर्देश दिया गया। इसी प्रकार उपविकास आयुक्त द्वारा राजपुर प्रखंड के विभिन्न बूथों का स्थलीय भ्रमण किया गया तथा विगत चुनाव में कम मतदान प्रतिशत रहने के कारणों की जांच की गई। साथ ही विशेष मतदाता पुनरीक्षण में नए युवा वोटरों को जोड़ने तथा मृत व्यक्तियों का नाम वोटर लिस्ट से हटाने की समीक्षा की गई और‌ विभिन्न निदेश दिये गये।

Related Articles

Back to top button