बेलदौर प्रखंड क्षेत्र कुर्बन पंचायत ओडीएफ पंचायत घोषित

बेलदौर प्रखंड क्षेत्र कुर्बन पंचायत ओडीएफ पंचायत घोषित

 


जे टी न्यूज, खगड़िया:
बेलदौर प्रखंड क्षेत्र कुर्बन पंचायत को 11 वीं ओडीएफ पंचायत घोषित किया गया। लोहिया स्वच्छ भारत मिशन के तहत कुर्बन पंचायत को 11वीं ओडीएफ पंचायत की घोषणा कुर्बन पंचायत के मुखिया रजनीकांत राहुल की अध्यक्षता द्वारा किया गया। मुख्य अतिथि के तौर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी सतीश कुमार मुखिया संघ के जिला अध्यक्ष जिला अध्यक्ष संघ अनिल सिंह, प्रखंड प्रखंड अध्यक्ष गौरीशंकर शर्मा जिला सचिव वीरेंद्र साहनी उर्फ कारे, के संयुक्त हाथों से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इस कार्यक्रम में उपस्थित आगंतुक अतिथियों को अंग वस्त्र एवं फूल माला से सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष अनिल सिंह ने कहा कि बेलदौर प्रखंड का 11वी पंचायत एवं जिले का 32 वां कुर्बन पंचायत को खुले मे शौच मुक्त पंचायत की उद्घोषणा के बाद सभी पंचायत वासियों को पंचायत के मुखिया रजनीकांत राहुल के द्वारा सभी को स्वच्छता का शपथ दिलाया गया।लोहिया स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुले में शौच पर प्रतिबंध लगा हुआ है खुले में शौच करने तथा खुले में कूड़े कचरे को इधर-उधर फेंकने से बरसात के समय में सड़ गल जाने के कारण से अनेकों तरह की बीमारियां उत्पन्न होती है। जिसको लेकर बिहार सरकार के द्वारा पंचायत में सुखा एवं ठोस कचरा रखने के लिए नीला एवं हरे रंग की बाल्टी दिया गया है। प्रत्येक पंचायत में नित प्रतिदिन गली मोहल्ले एवं सड़कों की साफ सफाई की जा रही है। खुले में शौच न करें जिसके लिए प्रत्येक घरों में शौचालय का निर्माण कार्य किया गया है। वहीं पंचायत के मुखिया ने बताया कि आप लोगों का साथ रहा और सहयोग रहा तो गोवा एवं पुणे केरल जैसा शहर पंचायत को बनाएंगे।

जल जीवन हरियाली के तहत भी पंचायत में वृक्षारोपण पोखर का निर्माण कार्य कराया गया है। मौके पर बोबिल पंचायत मुखिया संगीता कुमारी मुखिया प्रतिनिधि अशोक मंडल, ब्रजेश कुमार, विनय कुमार सिंह, विमल कुमार, उपसरपंच करुण कुमार, व्हाट सदस्य अशोक सिंह पंकज कुमार सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button