एमएमटीटीसी योजना के तहत फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम में पठन – पाठन के विभिन्न आयामों पर चर्चा 

एमएमटीटीसी योजना के तहत फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम में पठन – पाठन के विभिन्न आयामों पर चर्चा 

जे टी न्यूज़, गया : दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय सीयूएसबी के मालवीय मिशन-शिक्षक प्रशिक्षण केन्द्र द्वारा उच्च-शिक्षा संस्थानों के शिक्षकों के लिए ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 ओरिएंटेशन एवं सेन्सिटिज़ेशन’ हेतु आयोजित सात- दिवसीय ऑनलाइन फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम एफडीपी)के तहत विशेषज्ञों ने पठन – पाठन के विभिन्न आयामों पर चर्चा की है | जन संपर्क पदाधिकारी ने बताया कि कुलपति प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह के निर्देशन एवं नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम में 19 राज्यों के 200 शिक्षकों ने इस ट्रेनिंग में भाग लिया है। मालवीय मिशन टीचर ट्रेनिंग सेंटर एमएमटीसी- सीयूएसबी के निदेशक डॉ. तरुण कुमार त्यागी ने बताया कि सीयूएसबी देश का पहला एमएमटीसी सेंटर हैं जिसे 200 प्रतिभागियों ने अपना प्रशिक्षण केंद्र चुना है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के उद्देश्य पूर्ति हेतु देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के शिक्षाविदों को विशेषज्ञों के रूप में आमंत्रित किया गया है।

इस कार्यक्रम में प्रो. हरिकेश सिंह, पूर्व कुलपति जय प्रकाश नारायण विश्वविद्यालय, छपरा, बिहार ने ‘उच्च शिक्षा में मूल्य, नीति एवं नैतिकता पर व्याख्यान दिया है। एनआईईपीए के प्रो. सुधांशु भूषण ने ‘ मल्टीडिसकीप्लीनरी इन हायर एजुकेशन पर अपना व्याख्यान दिया है। बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी के प्रो. के. एन. पी. राजू ने ‘ उच्च शिक्षा में भारतीय ज्ञान परंपरा के समावेशन’ पर अपने विचार प्रस्तुत किये है।, सीयूएसबी के प्रो. रवि कांत ने ‘मिश्रित शिक्षण में आईसीटी दक्षताओं को बढ़ावा देना: पाठ्यक्रम और शिक्षण रणनीतियों की भूमिका’ विषय पर अपने विचार प्रस्तुत किये है। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रो. चंद्र पाल सिंह चौहान ने ‘उच्च शिक्षा: मात्रात्मकता, गुणवत्ता एवं सामाजिक प्रासंगिकता ‘ विषय पर सारगर्भित नजरिया प्रस्तुत किया है | एनआईईपीए के प्रो. कुमार सुरेश ने ‘उच्च शिक्षा में अकादमिक लीडरशिप, गवर्नेंस एवं मैनेजमेंट ‘ विषय पर व्याख्यान दिया है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय एवं एनआईओएस के पूर्व चेयरपर्सन प्रो. चंद्र भूषण शर्मा ने ‘उच्च शिक्षा का वैश्वीकरण और अंतर्राष्ट्रीयकरण’ विषय पर वक्तव्य प्रस्तुत किया है। तत्पश्चात, सीयूएसबी के कॉमर्स एवं बिजनेस स्टडीज विभाग के अध्यक्ष प्रो. ब्रजेश कुमार ने ‘उच्च शिक्षा में वित्तीय योजना और आंतरिक संसाधन’ विषय पर अपना व्याख्यान प्रस्तुत किया है।

इस कार्यक्रम में सीयूएसबी के आईक्यूएसी कोऑर्डिनेटर एवं भौतिकी विभाग के अध्यक्ष प्रो. वेंकटेश सिंह ने ‘अनुसंधान गुणवत्ता और वैश्विक निकायों के साथ नेटवर्किंग’ विषय पर अपना व्याख्यान दिया और बताया कि किस प्रकार अन्य संस्थानों के शिक्षकों एवं शोधार्थियों के साथ कोलैबोरेशन कर सकते हैं। सीयूएसबी के रिसर्च डेवलपमेंट सेल के डायरेक्टर एवं बायोटेक्नोलॉजी विभाग के अध्यक्ष प्रो. दुर्ग विजय सिंह ने ‘अनुसंधान प्रस्ताव विकास, प्रबंधन और गुणवत्ता प्रकाशन’ विषय पर बहुत ही सारगर्भित व्याख्यान करते हुए प्रतिभागियों को प्रभावी रिसर्च प्रपोजल बनाने एवं फंडिंग एजेंसीज को भेजने हेतु प्रोत्साहित किया है। कार्यक्रम का सञ्चालन लेफ्टिनेंट डॉ. प्रज्ञा गुप्ता, असिस्टेंट प्रोफेसर, शिक्षक विभाग द्वारा किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button