साप्ताहिक समीक्षा बैठक में डीएम ने दिए कई निर्देश

साप्ताहिक समीक्षा बैठक में डीएम ने दिए कई निर्देश

जेटी न्यूज , मधुबनी(प्रो अरुण कुमार): जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिला स्तरीय सभी विभागों के वरीय पदाधिकारियों के साथ विभिन्न कार्यालय गतिविधियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित हुई।

उक्त बैठक में जिलाधिकारी द्वारा जिला नीलाम पत्र वाद , जिला लोक शिकायत निवारण में दायर परिवाद, , सी पी ग्राम, जानता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में प्राप्त आवेदनों, माननीय उच्च न्यायालय में चल रहे मामलों, सूचना का अधिकार, मानवाधिकार आदि से संबंधित मामलों की बारी बारी से समीक्षा की गई। माननीय उच्च न्यायालय में लंबित मामलों की समीक्षा के क्रम में सबसे अधिक शिक्षा,आईसीडीएस एवं भूअर्जन में मामले लंबित पाए गए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सिडब्लूजेसि( CWJC) का मामला प्राप्त होने के एक सप्ताह के अंदर स्टेटमेंट ऑफ फैक्ट तैयार कर हरहाल में ससमय प्रतिशपथ दायर कर ले। उन्होंने कहा इसमें थोड़ी भी शिथिलता या लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जनता दरबार मे प्राप्त आवेदन/परिवाद लंबित नहीं रहना चाहिए ,उसका त्वरित निष्पादन करना सुनिश्चित करे।

जिलाधिकारी ने कहा कि विभागीय कार्रवाई का जो भी मामला है उसपर त्वरित करते हुए उसका निष्पादन करवाये।जिला स्तरीय जनता दरबार का मामला का भी ससमय निष्पादन करने का निर्देश दिया।

समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि कार्यालयों में कर्म पुस्तिका के समुचित संधारण में अपेक्षित परिणाम हासिल किए जा सकते हैं। शाखाओं के प्रभारी पदाधिकारी नियमित रूप से लॉग बुक की जाँच करे ।उन्होंने सभी पदधिकारियो को भी निर्देश दिया कि प्रत्येक शनिवार को लॉगबुक की जांच करें। उन्होंने स्पष्ट किया कि जांच के दौरान इस बात की पड़ताल की जाए कि गत एक सप्ताह से दो महीने के बीच निर्गत किसी भी दो आदेश पत्रों का पारगमन शाखा से संबंधित शाखा में अनुपालन कार्य के बीच कितना वक्त लगा है। उन्होंने कहा कि सभी *शाखा के वरीय पदाधिकारी अपने संबंधित शाखा में लॉग बुक के संधारण पर पूरा ध्यान दें। जिससे आदेश पत्रों का ससमय अनुपालन सुनिश्चित किया जा सके। *जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला कल्याण पदाधिकारी को शानिवार को लॉग बुक की जाँच नही करने के कारण स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया।नीलाम पत्र वाद की समीक्षा के क्रम में डीएम ने प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए निर्देश दिया कि सभी लंबित मामलों में तेजी लाकर अविलम्ब निष्पादन कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा बैंकों से अनिवार्य रूप से प्रपत्र 9 एवं 10 का मिलान कर ले। उन्होंने कहा कि मिलान नही करने पर जबाबदेही तय कर करवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने उपस्थित पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि जन शिकायतों को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ समय निष्पादन करना सुनिश्चित करें । उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि साप्ताहिक समीक्षा बैठक का परिणाम नजर आनी चाहिए एवं लंबित मामलों को हर हाल में शून्य करें। । उन्होंने कहा कि सभी पदाधिकारी नियमित रूप से लॉग बुक,सूचना केअधिकार पंजी, सहित सभी महत्वपूर्ण पंजियो का नियमित से निरीक्षण करें ताकि यह सुनिश्चित कर सके कि ससमय मामलों का निष्पादन हो सके। उन्होंने सभी पदाधिकारियो को निर्देश दिया कि *कार्यालयों में काफी पुराने एवं अनुपयोगी संचिकाओं का नियमानुसार विनिष्टिकरण करना सुनिश्चित करे। जिलाधिकारी ने कहा कि जनता के दरबार कार्यक्रम में प्राप्त जन शिकायतों को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ ससमय निष्पादन करना सुनिश्चित करे। जनता के दरबार कार्यक्रम अंतर्गत प्राप्त शिकायतों को पूरी गंभीरता से ले,किसी भी हाल में लंबित नही रखे। जिलाधिकारी ने सेवांत लाभ की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया कर्मी या पदाधिकारी के सेवानिवृत होने से छह माह पहले से ही सेवांत लाभ देने हेतु सभी आवश्यक करवाई शुरू कर दे,ताकि ससमय सभी प्रकार के सेवांत लाभ दिया जा सके।

उक्त बैठक में डीडीसी विशाल राज,एडीएम नरेश झा,नगर आयुक्त अनिल चौधरी,सिविल सर्जन, नरेश भीमसारिया,एडीएम आपदा सह ओएसडी संतोष कुमार, डीपीआरओ परिमल कुमार,महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, रमेश कुमार शर्मा डीपीएम जीविका, वसीम अंसारी, उत्पाद अधीक्षक सहित सभी वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button