बिहार की 13 करोड़ जनता है नीतीश कुमार का परिवार: उमेश कुशवाहा

बिहार की 13 करोड़ जनता है नीतीश कुमार का परिवार: उमेश कुशवाहा

सिर्फ बिहार में होती है 10 रुपए में इंजीनियरिंग की पढ़ाई: अशोक चौधरी

 

बजट का सबसे बड़ा हिस्सा शिक्षा पर खर्च करती है सरकार: लेशी सिंह

 

नीतीश कुमार ने युवाओं के लिए खोले संभावनाओं के द्वार: ललन सर्राफ

जे टी न्यूज, पटना : जदयू व्यावसायिक एवं उद्योग प्रकोष्ठ तथा राज नर्सिंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, पटना के संयुक्त तत्वाधान में बिहार प्रदेश जदयू मुख्यालय स्थित कर्पूरी सभागार में आज स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से लाभान्वित छात्रों का अभिनंदन सह संवाद समारोह का भव्य आयोजन किया। जदयू के विधानपार्षद सह कोषाध्यक्ष एवं प्रकोष्ठ के संयोजक श्री ललन सर्राफ की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में जदयू के प्रदेश अध्यक्ष श्री उमेश सिंह कुशवाहा, बिहार सरकार के भवन निर्माण मंत्री श्री अशोक चैधरी,

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्रीमती लेशी सिंह, विधानपार्षद सह मुख्य सचेतक श्री संजय कुमार सिंह ‘‘गांधी जी’’, अतिपिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष डाॅ0 नवीन कुमार आर्य, जदयू शिक्षा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 अमरदीप, जदयू व्यावसायिक एवं उद्योग प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष श्री धनजी प्रसाद, जदयू के प्रदेश महासचिव सह मुख्यालय प्रभारी श्री चंदन सिंह, राज नर्सिंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के संस्थापक डाॅ0 एन.पी. प्रियदर्शी,

अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य श्री मुकेश जैन, पिछड़ा वर्ग आयोग की पूर्व सदस्य श्रीमती कंचन गुप्ता, वरीय नेता श्री अरविन्द निराला सिन्दूरिया, श्री नवीन कुमार उर्फ नगीना चैरसिया, श्री सुरेश कुमार साहू, श्री संतोष गुप्ता, श्री बीरेन्द्र मुन्ना, श्री सुजित पाठक आदि उपस्थित रहे।

इस मौके पर छात्र-छात्राओं ने सामाजिक विषयों पर गीत, नृत्य व नाटिका की कई प्रस्तुतियां दीं और स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से लाभान्वित छात्र-छात्राओं ने अपने उद्गार भी व्यक्त किए। छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति-पत्र दिए गए। इस दौरान सैकड़ों लोगों ने जदयू की सदस्यता भी ग्रहण की। कार्यक्रम का संचालन जदयू शिक्षा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 अमरदीप ने किया।

कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में प्रदेश जदयू अध्यक्ष श्री उमेश सिंह कुशवाहा ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने नए बिहार को गढ़ने का काम किया है। खासतौर पर शिक्षा के क्षेत्र में बिहार ने बेशुमार और बेमिसाल उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने कहा कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना आपने आप में अनोखी योजना है। इससे बड़ी बात क्या हो सकती है कि इसके तहत दिए जाने वाले ऋण की गारंटर स्वयं सरकार होती है। इस योजना की मदद से प्रदेश के कमजोर और गरीब परिवार के बेटे-बेटियां उच्च शिक्षा हासिल कर रहे हैं। श्री उमेश सिंह कुशवाहा ने आगे कहा कि केन्द्र की मौजूदा सरकार संविधान और लोकतंत्र की धज्जियां उड़ा रही है। सामाजिक सौहार्द्र को बिगाड़ने की कोशिश हो रही है। ऐसे संवेदनशील समय में युवाओं को सजग होने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि श्री नीतीश कुमार के लिए बिहार की 13 करोड़ जनता उनका परिवार है। वे बिहार की तरक्की के लिए दिन-रात लगे रहते हैं। हमें ऐसे नेता का हाथ मजबूत करना है। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि 24 जनवरी को आयोजित जननायक कर्पूरी ठाकुर जन्मशताब्दी समारोह को ऐतिहासिक बनाने में अपनी भूमिका सुनिश्चित करें।

भवन निर्माण मंत्री श्री अशोक चैधरी ने कहा कि बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने महिला सशक्तिकरण का जो सपना देखा था उसे मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने धरातल पर उतारा है। पहले मैट्रिक की परीक्षा में लड़कियों की भागीदारी 30 प्रतिशत होती थी लेकिन पिछले वर्ष आयोजित मैट्रिक की परीक्षा में आधे से अधिक लड़कियां शामिल हुईं। श्री नीतीश कुमार ने साइकिल योजना एवं पोशाक योजना के माध्यम से बालिकाओं को प्रोत्साहित किया गया है। 2005 में जब श्री नीतीश कुमार ने बिहार का बागडोर संभाला तो 10.5 प्रतिशत बच्चे स्कूल से बाहर थे लेकिन आज यह आंकड़ा घटकर 0.5 प्रतिशत से भी कम पर आ गया है। हमारे नेता श्री नीतीश कुमार ने अपने कार्यकाल में न सिर्फ बिहार की मूलभूत संरचनाओं का विकास किया बल्कि गरीबों के जीवन स्तर को सुधारने हेतु कल्याणकारी योजनाओं को भी सरजमीं पर उतारा है। श्री अशोक चैधरी ने आगे कहा कि बिहार देश ही नहीं, दुनिया का पहला राज्य है जहां 10 रुपये में इंजीनियरिंग की पढ़ाई होती है। यह शिक्षा के प्रति श्री नीतीश कुमार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्रीमती लेशी सिंह ने कहा कि हमारी सरकार छात्र-छात्राओं के भविष्य को संवारने के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है, जिसमें स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड सबसे महत्वपूर्ण योजना है। इसकी घोषणा सात निश्चय के तहत हुई थी। श्री नीतीश कुमार ने शिक्षा पर भरपूर जोर दिया है। शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हमारी सरकार कृतसंकल्पित है। आज राज्य सरकार द्वारा बजट का सबसे बड़ा हिस्सा शिक्षा पर खर्च किया जाता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत गरीब बच्चों के जीवन को संवारने के लिए ऋण दिया जाता है। श्रीमती लेशी सिंह ने कहा कि श्री नीतीश कुमार ने महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए भी कई योजनाएं चलाई हैं। हमारे नेता का स्पष्ट मानना है कि महिलाओं को शिक्षित किए बगैर समाज का विकास मुमकिन नहीं है। श्री नीतीश कुमार ने ही महिलाओं को पंचायती राज और नगर निकाय चुनाव में 50 प्रतिशत और राज्य सरकार की नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण दिया।

विधानपार्षद सह कोषाध्यक्ष श्री ललन सर्राफ ने कहा कि शिक्षा और महिला सशक्तिकरण लिए श्री नीतीश कुमार ने प्रदेश में अनोखा और उल्लेखनीय कार्य किया है। महिलाओं की मांग पर ही श्री नीतीश कुमार ने शराबबंदी का ऐतिहासिक निर्णय लिया। बालविवाह और दहेजप्रथा को रोकने के लिए मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कड़े कानून बनाए जिसका सकारात्मक परिणाम प्रदेश में दिख रहा है। श्री नीतीश कुमार न केवल बिहार बल्कि पूरे देश की जरूरत हैं। उन्होंने युवाओं के लिए संभावानाओं के कई द्वार खोले हैं। उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार बिहार की हकमारी कर रही है। राजनीतिक साजिश के तहत बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया जा रहा है।

 

Related Articles

Back to top button