पर्यावरण संरक्षण हेतु जीविका दीदियाँ का महत्वपूर्ण कदम

पर्यावरण संरक्षण हेतु जीविका दीदियाँ का महत्वपूर्ण कदम

जे टी न्यूज, कटिहार:

जिले में अब जीविका दीदियों के द्वारा पर्यावरण संरक्षण हेतु खाना बनाने एवम घरेलू रोशनी के लिए स्वच्छ ईंधन का उपयोग करेंगी।

 

इसके लिए आज जीविका के जिला कार्यालय में जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक इन्द्रशेखर इंदु की अध्यक्षता में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया,जिसमें एकीकृत घरेलू ऊर्जा प्रणाली के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

 

इस कार्यशाला में जीविका के अलावा J -weire एवम TERI के प्रतिनिधि उपस्थित हुए।

वर्तमान में इस कार्यक्रम की शुरुआत जिले के पांच प्रखंड मनिहारी, कोढ़ा, कदवा, बलरामपुर एवम बारसोई प्रखंड के कुल 1250 परिवारों के साथ की जाएगी।

 

इसके अंतर्गत जीविका दीदियों के द्वारा प्रत्येक प्रखंड में एक एक सोलर मार्ट की स्थापना की जाएगी जिनके माध्यम से प्रखंड के कुल 250 परिवारों को जोड़ा जाएगा।

 

इस प्रणाली में प्रत्येक चयनित परिवारों को सब्सिडी दर पर 50 वाट का सोलर पेनल, 20 एम्पियर का सोलर बेटरी, चार्जिंग कनेक्टर, एल ई डी बल्व एवम उन्नत चूल्हा प्रदान किया जाएगा।

इस कार्यशाला में जीविका के प्रबंधक सामाजिक विकास श्री अनोज कुमार पोद्दार, टेरी के अधिकारी श्री अरुण कुमार, J-wire के श्री गौरव कुमार जीविका राज्य कार्यालय से श्री जितेन्द्र तिवारी,सभी प्रखंडो से जीविका के प्रखंड परियोजना प्रबंधक के अलावा विभिन्न जीविका संकुल केंद्रों के प्रतिनिधि उपस्थित हुए।

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button