विश्व यक्ष्मा दिवस के अवसर पर एक कार्यशाला का आयोजन जे टी न्यूज, समस्तीपुर:

विश्व यक्ष्मा दिवस के अवसर पर एक कार्यशाला का आयोजन
जे टी न्यूज, समस्तीपुर:


जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह के को अध्यक्षता में विश्व यक्ष्मा दिवस के अवसर पर एक कार्यशाला का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया। इस अवसर पर इनूवेटर्स इन हेल्थ दलसिंहसराय के संयोजक मनीष कुमार के द्वारा बताया गया की टी बी एक सक्रमक रोग है जो माइकोबैक्टिरिम ट्यूबरक्लोसिस नामक बैक्टीरिया से होता है। टीबी ग्रसित के खुले मुंह से खांसने या छींकने से यह फैलता है।


टीबी के मुख्य लक्षण जैसे 2 सप्ताह ज्यादा खांसी,खांसी में बलगम या खून आना ,2 सप्ताह से ज्यादा शाम ढले हल्की बुखार या पसीना आना,वजन में कमी और शरीर के किसी भाग में गिल्टी या सूजन का आना है। टीबी किसी को भी हो सकता है लेकिन डायबिटीज, एचआईवी,कैंसर,धूम्रपान या नशापान करने वाले व्यक्तियों को टीबी होने का खतरा ज्यादा होता है। टीबी छूने से नही फैलता है,जिसे भी टीबी हो उन्हे अच्छा खानपान नियमित दवा और खांसने या छिकते समय साफ कपड़े का प्रयोग करने की सलाह दें।


इस अवसर पर समाहरणालय में एक स्क्रीनिंग कैंप का भी आयोजन किया गया जिसमें जिला पदाधिकारी ने भाग लिया और अपना स्क्रीनिंग करवा कर अन्य लोगों को आगे आकर भाग लेने के लिए उनका मनोबल बढ़ाया। कुल 46 लोगों ने अपना टीबी स्क्रीनिंग इस कैंप में करवाया।

Related Articles

Back to top button