ग्रीष्मावकाश में भी चलाए जाएंगे ऑन लाइन क्लास, लनाविवि ने जारी की सूचना


कार्यालय, जेटी न्यूज।
दरभंगा। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर विभागों के विभागाध्यक्षों, महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यों, स्ववित्त पोषित संस्थानों के‌ निदेशकों, सर्टिफिकेट/डिप्लोमा कोर्स के समन्वयकों केलिए सूचना जारी कर कहा गया है कि यू जी सी के दिशा-निर्देश के आलोक में तैयार एवं विभिन्न निकायों से पारित परीक्षा एवं एकेडमिक कैलेंडर के अनुरूप विभिन्न लम्बित परीक्षाओं के आयोजन ‌सम्बन्धी निर्देश शीघ्र ही प्राप्त होने की‌ आशा है।

विदित हो कि इस बाबत विश्वविद्यालय ज्ञापांक LNMU/CR-188/20 दिनांक 22-04-2020 के माध्यम से विभिन्न वर्गों के सिलेबस पूरा किए जाने से संबंधित जानकारी मांगी गई थी। एक बार फिर इस ओर ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा गया है कि मात्र चार विभागों एवं दस महाविद्यालयों से निर्धारित अन्तिम तिथि 04-05-2020 तक अपेक्षित जानकारी प्राप्त हुई। शेष विभागों, महाविद्यालयों से ‌जानकारी‌अद्यतन अप्राप्त है।

आप सबों के प्रयास से 23158 पाठ्य सामग्री स्नातक स्तर के एवं 1882 स्नातकोत्तर, पी-एच डी कोर्स वर्क एवं बी एड स्तर के पाठ्य सामग्री छात्रों हेतु महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर अपलोड हो सका। इसके अतिरिक्त स्नातकोत्तर के शिक्षकों द्वारा गूगल मीट के माध्यम से स्नातकोत्तर एवं पी-एच डी कोर्स वर्क के 126 ,बी एड के 41 आनलाइन लाईव वर्ग लिए गए।

विश्वविद्यालय शिक्षा विभाग द्वारा दिनांक 23-03-2020 से 30-05-2020 तक विभिन्न एप के माध्यम से पी-एच डी कोर्स वर्क के कुल 218 आनलाइन लाईव वर्ग लिए गए। इसके साथ ही विभिन्न महाविद्यालयों एवं विभागों के शिक्षकों द्वारा ब्यक्तिगत रूचि लेकर अपनी व्यवस्था से फेसबुक/जूम एप/ गूगल मीट आदि के द्वारा भी सैकड़ों वर्ग लिए गए हैं।

अभी भी स्नातकोत्तर के कई शिक्षकों द्वारा ग्रीष्मावकाश में वर्ग लेने हेतु सिड्यूल प्राप्त हुआ है। चूंकि विश्वविद्यालय द्वारा ग्रीष्मावकाश घोषित हो चुका है अतः पाठ्यक्रम पूरा होने के स्थिति में वर्ग का दबाव विश्वविद्यालय की ओर से नहीं दिया जाएगा।एम आर एम कालेज दरभंगा के शिक्षकों ने स्वेच्छा से ग्रीष्मावकाश में आनलाइन वर्ग संचालित किए जाने ‌का निर्णय लिया है।

सभी स्नातकोत्तर विभागों के विभागाध्यक्षों, एवं शिक्षकों से अनुरोध है कि यदि उनके विभाग, में चल रहे वर्गों का पाठ्यक्रम पूरा नहीं हुआ हो और‌ यदि पूरा हो भी गया हो फिर भी पाठ्यक्रम को दोहराने (रिभीजन) की आवश्यकता महसूस करते हों तो दिनांक 05-06-2020 तक वर्ग का नाम ,वर्ग लेने वाले शिक्षकों का नाम‌ के साथ सूची विकास पदाधिकारी को‌ ई मेल [email protected] या [email protected] पर सूचित करने की‌ कृपा करेंगे।

यदि रिभिजन के लिए वर्ग हो तो सूची में इसका उल्लेख करेंगे । महाविद्यालयों के प्रधानाचार्य, विभागाध्यक्षों एवं शिक्षकों से आश्वस्त हो जायेंगे कि उनके यहां पाठ्यक्रम पूरा हो गया है।यदि नहीं हुआ है ‌या रिभीजन कराना हो तो अपने स्तर से शेष बचे पाठ्य सामग्री अपलोड करायेंगे या‌ आनलाईन वर्गों का संचालन सुनिश्चित करेंगे। जिन विभागों / महाविद्यालयों से इस सम्बन्ध में कोई सूचना नहीं प्राप्त होती है तो समझा जाएगा कि उनके पाठ्यक्रम पूरे हो चुके है।

Related Articles

Back to top button