गायघाट में हल्की बारिश के बाद धान रोपनी का कार्य धीमी गति से शुरू!

दीपक कुमार

मुजफ्फरपुर::-मुजफ्फरपुर जिले के गायघाट प्रखंड क्षेत्रों में आषाढ़ का महीना में 10दिन बीतने के बाद भी बारिश न होने से उमस भरी गर्मी व तीखी धूप एवं आसमान में उमड़-घुमड़ रहे बादल के बीच गुरूवार की रात से शुरु हुई बारिश से किसानों में आस जगी है। किसानों का कहना है कि देर से ही सही लगता है अब बरसात होगी। हालांकि कल की रात से हो रही रिमझिम बारिश से खेतों को पानी तो मिला है, लेकिन इतना भी नहीं कि रोपनी शुरू हो जाए।वहीं जानकारी के अनुसार बता दें कि प्रखंड के कुछ पंचायत शिवदाहा, केवटसा, बरूआरी, बेनीबाद, जांता, सुस्ता, रमौली समेत कई गांव के लोग धीमी गति से धान की रोपणी करना शुरू कर दिया है।

इस पानी से खेतों में उभरी दरारें जरूर पट जाएंगी और मिट्टी मुलायम होने के बाद जुताई भी होने लगेगी। ढ़लाऊ भूमि वाले खेत में रोपनी करने भर पानी जरूर भर गया है, जिससे किसान खेतीबारी का काम तेज से शुरू कर दिये हैं। किसानों का कहना है कि जिस खेत में धान की रोपनी हो चुकी है। उसके लिए इस वर्षा का पानी संजीवनी जैसा काम करेगा। किसानों को डीजल पंप एवं मोटर चलाकर सिंचाई करने से मुक्ति मिल गई है।

वर्षा के पानी से पौधों का विकास होगा। धूप से पीली पड़ चुकी पौधों की पत्तियां हरी जाएंगी। किसानों का कहना है कि देर ही सही अभी भी अगर झमाझम बारिश हो गई तो खेती संभल जाएगी। किसानों ने बताया कि करीब एक सप्ताह पूर्व रिमझिम बारिश हुई थी। तब कुछ किसानों ने खेतों की जुताई कर दी थी।

Related Articles

Back to top button