अन्य प्रदेशों से आए 560 श्रमिकों को कृषि विज्ञान केंद्र जाले देगी रोजगार के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण


कार्यालय, जेटी न्यूज
दरभंगा। कोविड-19 के कारण अन्य प्रदेशों से आए 560 श्रमिकों को कृषि विज्ञान केंद्र जाले में रोजगार के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। उक्त आशय की जानकारी केविके जाले के प्रमुख डॉ. दिव्यांशु शेखर ने संवाददाताओं को दी। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के कारण क्षेत्र के सैकड़ो युवा श्रमिक अपना अपना रोजगार को छोड़ कर अपने घर पहुचे है एवम अभी वे बेरोजगार की जिंदगी जीने पर मजबूर है, इसके कारण उनकी आर्थिक स्थिति चिंताजनक हो गई है।

अब वे अपने गांव में ही अपना रोजगार करना चाहते हैं। ऐसे युवाओं के आवश्यकता को ध्यान में रखकर भारत सरकार ने गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत देश के 116 जिलों में प्रशिक्षण अभियान प्रारंभ किया है। डॉ. शेखर ने बताया की भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली द्वारा कृषि विज्ञान केंद्र दरभंगा को जिले के 560 प्रवासी युवा श्रमिकों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य दिया है। जुलाई से सितंबर माह के मध्य तक 16 प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। प्रत्येक माह विभिन्न रोजगार उन्मुख विषयों पर चार प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। एक प्रशिक्षण में 35 प्रतिभागी को चयनित किया जाएगा, जो सभी निःशुल्क एवम तीन दिवसीय होगा।

उन्होंने बताया कि शहद प्रसंस्करण, यांत्रिकरण रख रखाव,पोषण वाटिका, पशुपालन, मशरूम उत्पादन, मधुमक्खी पालन, केंचुआ खाद उत्पादन, मिट्टी जांच, सब्जी उत्पादन, खाद्य प्रसंस्करण, मत्स्य पालन, समेकित कृषि प्रणाली, मुर्गी व बकरी पालन आदि विषय पर अलग-अलग प्रशिक्षण दिया जाएगा। डॉ. शेखर ने इच्छुक युवा श्रमिकों से कृषि विज्ञान केंद्र में आकर अविलंब अपना निबंधन कराने का अनुरोध किया है। उन्होंने आगे बताया कि पहले निबंधन कराने वाले 560 युवाओं श्रमिकों को यह प्रशिक्षण दिया जाएगा।

निबंधन के लिए अपने आधार कार्ड की छाया प्रति साथ में लाने को भी कहा गया है। उन्होंने विशेष जानकारी के लिए केंद्र के तकनीकी सहायक अरुण कुमार से मोबाइल संख्या 7903772593 पर भी संपर्क करने की बात बताई।

Related Articles

Back to top button