*मैं केवल विधानसभा चुनाव लड़ने नहीं आया हूं बल्कि कल्याणपुर मेरा कर्म भूमि है*

 

*जे०टी०न्यूज़*
*कल्याणपुर, पू०च०:-* बिहार एक ऐसा प्रदेश जिसका अतीत इतना सुनहला था वर्तमान में उतनी ही ज्यादा समस्या है। जिस बिहार प्रदेश में चाणक्य जैसे नीतिज्ञ और नालंदा जैसा विश्वविद्यालय था बिहार प्रदेश नीति और शिक्षा दोनों दृष्टि से पिछड़ रहा है। इसी बिहार के चंपारण जिले को स्वाधीनता की लड़ाई में अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी ने अपनी कर्मभूमि बनाया था,

आज यह पूर्वी चंपारण जिला और उसके अंतर्गत आनेवाला कल्याणपुर विधानसभा सभा क्षेत्र की जनता परेशान है। कल्याणपुर विधानसभा क्षेत्र बनने के बाद वहां दो बार विधानसभा चुनाव हुआ है जिसमें एक बार जदयू जीता तो दूसरी बार भाजपा ने अपना परचम लहराया। इन दोनों चुनाव के बाद कल्याणपुर विधानसभा के निवासियों को लगा कि उनकी किस्मत बदलने वाली है क्योंकि दोनों बार सत्ताधारी पार्टी के प्रत्याशी की ही जीत हुई थी पर पिछले दस सालों में कल्याणपुर की जनता विकास और रोजगार के आश लगाये बैठी है।

उन्हें विकास करनेवाला युवा प्रतिनिधि की तलाश थी जो अब लग रहा है कि वह पूरा होनेवाला है। कल्याणपुर विधानसभा की जनता की समस्या को देखकर कल्याणपुर स्थित द सिनेमा के मालिक व प्रसिद्ध समाजसेवी रितुराज पांडेय ने चुनाव लड़ने का फैसला किया है। रितुराज पांडेय लगातार कल्याणपुर विधानसभा में आने वाले सभी ग्रामपंचायतों में जाकर उनकी समस्याओं से रूबरू हो रहें है,

उनका कहना है कि मैं कल्याणपुर में केवल चुनाव लड़ने नहीं आया हूं बल्कि कल्याणपुर मेरी कर्मभूमि है और मैं अपने कर्मभूमि का चौतरफा विकास करना चाहता हूं। आज कल्याणपुर के अधिकतर छात्र पढ़ने के लिए मोतिहारी,पटना और दिल्ली जाने के फिराक में रहते हैं ऐसा नहीं है कि वे मन से जाना चाहते हैं बल्कि कल्याणपुर में कोई अच्छा स्कूल है और न ही कोई कॉलेज।

और जिस क्षेत्र में शिक्षा का साधन न हो वह क्षेत्र हमेशा पिछड़ा रहता है, मैं चाहता हूं कि संपूर्ण कल्याणपुर में शिक्षा के साथ साथ स्वास्थ्य की भी सुविधा हो। शिक्षा और स्वास्थ्य के साथ मैं यहां के युवाओं के लिए रोजगार भी जरूरी है। उन्होंने आगे बताया गांधी जी कहा करते थे कि किसी भी समाज का विकास तभी संभव है जब वहां सभी लोग समानता से रहें और मैं कल्याणपुर को अपना परिवार मानकर काम करना चाहता हूं और परिवार के विकास के लिए कटिबद्ध हूं और आगे भी रहूंगा।

फोटो…।।।

Related Articles

Back to top button