कोहली चुने गए बीते दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, तेंदुलकर और कपिल को भी सम्मान

Virat Kohli @BCCI

लंदनः भारतीय कप्तान विराट कोहली को विजडन अलमैनाक ने 2010 वाले दशक का सर्वश्रेष्ठ एक दिवसीय क्रिकेटर चुना है जबकि इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स को लगातार दूसरे साल ‘वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर ’ चुना गया ।

बत्तीस वर्ष के कोहली ने अगस्त 2008 में श्रीलंका के खिलाफ एक दिवसीय क्रिकेट में पदार्पण किया था । सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार कोहली ने 254 वनडे में 12169 रन बनाये हैं ।

विजडन ने कहा ,‘‘ पहले एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच की 50वीं सालगिरह पर हर दशक से पांच वनडे क्रिकेटरों को चुना गया है।’’

इसने अपनी वेबसाइट पर कहा ,‘‘ 1971 से 2021 के बीच हर दशक के लिये एक सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है । कोहली को 2010 वाले दशक के लिये चुना गया ।’’

विश्व कप 2011 विजेता भारतीय टीम के सदस्य रहे कोहली ने दस साल में 11000 से ज्यादा रन बनाये हैं जिसमें 42 शतक शामिल हैं ।

Virat kholi बीते दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, Sachin-Kapil को भी सम्मान |  BTV Bharat
सचिन तेंदुलकर को नब्बे के दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया । तेंदुलकर ने 1998 में नौ वनडे शतक जमाये थे । भारत के विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव को अस्सी के दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया । कपिल की कप्तानी में भारत ने 1983 विश्व कप जीता था । उन्होंने उस दशक में सर्वाधिक विकेट लिये और सबसे अधिक स्ट्राइक रेट से एक हजार से अधिक रन बनाये ।

ben stokes father passes away बेन स्टोक्स के पिता का 65 वर्ष की आयु में हुआ  निधन

स्टोक्स को लगातार दूसरे साल वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया । उन्होंने बीते साल 58 मैचों में 641 टेस्ट रन बनाये जबकि 19 विकेट लिये ।

तीसरी बार एलन बॉर्डर अवार्ड से सम्मानित हुए स्मिथ, बेथ मूनी को मिला बेलिंडा  क्लार्क अवार्ड | न्यूजबाइट्स

आस्ट्रेलिया की बेथ मूनी को सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर और वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड को सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर चुना गया ।

 

(सौजन्यः भाषा/पीटीआई)

संपादिकृतः ठाकुर वरूण कुमार

Related Articles

Back to top button