पिछले IPL फाइनल की हार का बदला लेना चाहेगी दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस से आज टक्कर

Ipl 2020: Mi Vs Dc: Preview And Prediction Of 27th Match Between Delhi Capitals And Mumbai Indians - Ipl 2020: मुंबई और दिल्ली के बीच टॉप की टक्कर, स्टार खिलाड़ियों के बीच

गत चैंपियन मुंबई इंडियंस और पिछले सत्र की उप विजेता दिल्ली कैपिटल्स की टीमें जब मंगलवार को चेन्नई में एक दूसरे के आमने-सामने होंगी तो उनकी कोशिश एक दूसरे को पछाड़ने की होगी। मुंबई इंडियंस की मजबूत टीम को अगर लगातार तीसरी जीत हासिल करनी है तो उसे दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अपने मध्यक्रम की दिक्कतों को दूर करना होगा।

दिल्ली की टीम वानखेडे स्टेडियम में पंजाब किंग्स को छह विकेट से हराने के बाद इस मैच में खेलेगी जबकि मुंबई ने छोटे लक्ष्यों का बचाव करते हुए लगातार जीत दर्ज की है। लेकिन दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ ऐसा नहीं होने वाला है, उसे इस मुकाबले में हर विभाग में सर्वश्रेष्ठ करना होगा। मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा को अच्छी शुरूआत मिली है और वह इसे बड़ी पारी में तब्दील करने के लिए प्रतिबद्ध होंगे और ऐसा ही क्विंटन डीकॉक के साथ भी होगा।

मुंबई के पास सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या और उनके भाई क्रुणाल जैसे खिलाड़ी हैं जो किसी भी दिन किसी भी आक्रमण की धज्जियां उड़ाने की काबिलियत रखते हैं लेकिन उन्हें अभी मिलकर शानदार प्रदर्शन करना बाकी है। पिछले मैच के बाद रोहित ने स्वीकार किया कि उनकी टीम मध्य ओवरों में थोड़ी बेहतर बल्लेबाजी कर सकती है।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की अगुआई वाला मुंबई का गेंदबाजी आक्रमण पिछले दो मैचों में शानदार रहा है, जब उन्होंने क्रमश: 150 और 152 रन के कम स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया। मुख्य गेंदबाज बुमराह (तीन विकेट) और न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (छह विकेट) डेथ ओवरों में असाधारण रहे हैं। लेग स्पिनर राहुल चाहर ने पिछले दो मैचों में सात विकेट चटकाए, जिन्हें गेंदबाजी कोच शेन बांड ‘विकेट झटकने वाला गेंदबाज’ कहते हैं। उनके पास स्पिनर कृणाल भी हैं जो अपनी टीम को सफलता दिलाने के लिये बेताब होंगे।

मुंबई ने पिछले मैच में एडम मिल्न को खिलाया था, लेकिन पिच की प्रकृति को देखते हुए, वे ऑफ स्पिनर जयंत यादव को भी उतार सकते हैं जो 2020 फाइनल में इसी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खेले थे। वहीं दिल्ली कैपिटल्स के लिए सबसे सकारात्मक चीज शिखर धवन की फार्म है जो अभी तक टूर्नामेंट में 186 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे हैं। धवन और युवा पृथ्वी शॉ की सलामी जोड़ी खतरनाक है, लेकिन मुंबई के खिलाड़ी को अपनी शुरूआत को बड़े स्कोर में तब्दील करने की जरूरत है।

दिल्ली ने रविवार को ऑस्ट्रेलियाई स्टीव स्मिथ को खिलाने का फैसला किया, लेकिन वे अब चेपॉक की धीमी पिच पर खेलेंगे तो वे फिर से अजिंक्य रहाणे को खिला सकते हैं जो इस तरह की पिचों पर खेलने के लिए बेहतर ढंग से अनुकूलित हैं। कप्तान ऋषभ पंत में किसी भी आक्रमण की धज्जियां उड़ाने की काबिलियत है। दिल्ली कैपिटल्स का टीम प्रबंधन उम्मीद करेगा कि गत चैंपियन के खिलाफ उनका शीर्ष क्रम एकजुट होकर खेले जिनके खिलाफ वे पिछले साल फाइनल में हार गए थे।

दिल्ली कैपिटलस के पास मार्कस स्टोइनिस और ललित यादव जैसे बेहतरीन ऑलराउंडर भी हैं और ये खिलाड़ी भी अपनी भूमिका निभाने के लिए बेताब होंगे। उनके तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा और क्रिस वोक्स हैं और दोनों अभी तक शानदार रहे हैं। उनके पास एनरिच नॉर्ट्जे के रूप में एक अतिरिक्त विकल्प भी हैं जो टीम से जुड़ गए हैं।

दिल्ली ने पंजाब के खिलाफ चार तेज गेंदबाजों को खिलाया था, लेकिन चेन्नई में वे और स्पिनरों को खिला सकते हैं क्योंकि यह पिच स्पिनरों के लिए फायदेमंद है, उनके पास अनुभवी अमित मिश्रा, प्रवीण दुबे और नए खिलाड़ी शम्स मुलानी के भी विकल्प हैं जो रविचंद्रन अश्विन के मददगार हो सकते हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, शिमरोन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, क्रिस वोक्स, आर अश्विन, अमित मिश्रा, ललित यादव, प्रवीण दुबे, कागिसो रबाडा, एनरिच नॉर्ट्जे, इशांत शर्मा, आवेश खान, स्टीव स्मिथ, उमेश यादव, रिपल पटेल, विष्णु विनोद, लुकमान मेरिवाला, एम सिद्धार्थ, टॉम करेन, सैम बिलिंग्स और अनिरूद्ध जोशी।

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, अनमोलप्रीत सिंह, क्रिस लिन, सौरभ तिवारी, धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, मोहसिन खान, हार्दिक पांड्या, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, अनुकुल रॉय, ईशान किशन, क्विंटन डीकॉक, आदित्य तारे, एडम मिल्ने, नाथन कोल्टर नाइल, पीयूष चावला, जेम्स नीशाम, युद्धवीर चरक, मार्को जेनसन और अर्जुन तेंदुलकर।

(सौजन्यः अमर उजाला न्यूज)

संपादिकृतः ठाकुर वरूण कुमार  

Related Articles

Back to top button