मुख्यमंत्री हल्दी रोग से धान की फसल को बचाये व मुआवजा दे – अर्थी बाबा

मुख्यमंत्री हल्दी रोग से धान की फसल को बचाये व मुआवजा दे – अर्थी बाबाा

जेटी न्यूज़ अमरजीत कुमार

( बरहज़ उत्तर प्रदेश ) राजन यादव अर्थी बाबा (बरहज़ प्रत्याशी) ने मुख्यमंत्री के पोर्टल पर शिकायत भेज कर लिखा है कि जनपद देवरिया ,बरहज़ में संयुक्त संचालक, उप संचालक एवं कृषि विभाग के अन्य अधिकारियों को बरहज़ तहसील क्षेत्रों में गांव गांव दौरा कर हल्दी गांठ रोग व कंडवा रोग के संबंध में किसानों को समझाईश देने के निर्देश दिए जाय और गांवों में चौपाल, संगोष्ठियां एवं कार्यशालाएं आयोजित कर किसानों को जानकारी प्रदान करें तथा की गई कारवाई से अवगत कराए।

धान में कंडवा रोग से बचाव के लिए दवाइयों का छिड़काव कराए। बरहज़ के सभी कृषि अधिकारी व कर्मचारियों को सभी गांवों में धान में लगने वाले कंडवा रोग की स्थिति पर सतत नजर बनाए रखने के भी निर्देश दिए जाय और कृषि विभाग की ओर से 10-20 टीमों का गठन किया जाय, और गांव-गांव जाकर धान की फसल का मुआयना कर उसको इस हल्दी गांठ बीमारी से बचने हेतु किसानों की मुफ्त मदद करें ।


पिछले साल भी हल्दी रोग से किसानों की धान की फसल बर्बाद हो गयी जिसका कोई भी सरकारी मुआवजा भी नही दिया गया , इसलिए पिछले साल की फसल की बर्बादी का मुआवजा भी दिया जाय ।
अर्थी बाबा ने कहा कि किसान हल्दी गांठ की बिमारी से बचाव की दवा / कीटनाशक महंगे दामों पर बाजार से खरीदने पर मजबूर हैं इसलिए सरकारी कृषि ईकाई व साधन सहकारी समिति व ब्लॉक पर मुफ्त में कीटनाशक दवा किसानों को दिया जाय और किसानों को दवा छिड़काव वाली मशीन को मुफ्त व सब्सिडी पर दिया जाय और सरकार द्वारा हेलीकॉप्टर से भी हल्दी रोग से धान की फसलों को बचाने हेतु कीटनाशक का छिड़काव किया जाय ।
अर्थी बाबा (बरहज़ विधानसभा प्रत्याशी) ने कहा कि यदि मेरी मांग पूरी नही हुई तो तहसील पर किसानों के साथ धरने पर बैठने को बाध्य होंगे ।

 

Related Articles

Back to top button