बाढ़ग्रस्त क्षेत्र का दौरा करने के बजाय सर्किट हाउस में बैठक और व्यान जारी कर रहे प्रभारी मंत्री- प्रो० उमेश कुमार

जे टी न्यूज़ समस्तीपुर:- किसान का फसल, सब्जी, बाग- बगीचे हुए बर्बाद तो मजदूर काम की तलाश में भटक रहे- सुरेन्द्र प्रसाद सिंह
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा किया था कि जिले के प्रभारी मंत्री जिले के बाढ़ एवं अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर क्षति का आकलन कर रिपोर्ट देंगे लेकिन इस पर पहल करने के बजाय मंत्री महोदय सर्किट हाउस में बैठक एवं व्यान जारी कर जन भावना के साथ ही मुख्यमंत्री के निर्देश को इतिश्री कर रहे हैं। ग्रामीण विकास विभाग सह जिले के प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार द्वारा मंगलवार को सर्किट हाउस में बैठक से जारी व्यान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भाकपा माले जिला सचिव प्रो० उमेश कुमार एवं जिला स्थाई समिति सदस्य सुरेन्द्र प्रसाद सिंह ने उक्त बातें कहा. उन्होंने कहा कि इस साल की भयंकर वर्षा ने दसियों साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. गांव- शहर से लेकर खेत – खलिहान, दफ्तर- आवास तक करीब 4 महिने से जलमग्न है. एक ओर किसानों के खेतों में लगा लहलहाती मक्के, केले, ओल, परवल, कद्दू, खीरा, करैला, नेनुआ, गोवी- टमाटर, भिंडी, आदी- हल्दी, ईंख आदि की फसल- सब्जी को बर्बाद कर दिया तो दूसरी ओर खेतों में जल जमाव के कारण आगामी धान, बंधा, फूलगोभी, कद्दू, तंबाकू, टमाटर, साग- सब्जी की फसल भी लगाना असंभव हो गया है।

अब तो भीषण जल जमाव से किसानों के बाग- बगीचे, पेड़- पौधे भी सूखने लगे हैं. फूस, कच्चे घर तक गिरने लगे हैं. वहीं रोज कमाने- खाने वाले मजदूरों को काम के आभाव में दर- दर की ठोकरें खाने पड़ते है. उनके घर में चुल्हा जलना तक असंभव होते जा रहा है. जल निकासी को लेकर क्षेत्र में आपसी तनाव, मारपीट, मुकदमेंबाजी तक हो रही है। माले नेताओं ने इन मामलों को गंभीरतापूर्वक जांच-पड़ताल कर तत्काल जिला को बाढ़ग्रस्त जिला घोषित कर युद्ध स्तर पर राहत कार्य चलाने, पशुचारा, नगद राशि देकर लोगों के बेपटरी हुई जीवन को पटरी पर लाने की मांग की है. माले नेताओं ने जल प्रभावित क्षेत्रों से जलनिकासी की व्यवस्था करने, जल जमाव वाले क्षेत्रों में ब्लिंचिंग पाउडर, चूना आदि का छिड़काव करने अन्यथा आंदोलन तेज करने की घोषणा की है.

Related Articles

Back to top button