शिक्षक अनिल कर्तव्यनिष्ठ व मिलनसार व्यक्तित्व के धनी थे-श्याम

शिक्षक अनिल कर्तव्यनिष्ठ व मिलनसार व्यक्तित्व के धनी थे-श्याम
वर्तमान स्थिति में निष्कलंक सेवानिवृत्त हो जाना गौरव की बात -महेश
शिक्षक को कर्तव्यपरायण होना चाहिए—अनिल
संवाददाता जे टी न्यूज़, समस्तीपुर

खानपुर प्रखण्ड क्षेत्र के दिनमनपुर दक्षिणी पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय अनुसूचित जाति टोल खतुआहा के सहायक शिक्षक अनिल कुमार सिंह की सेवानिवृति 30 नवम्बर 2021 को हो गया।इसी उपलक्ष्य में आज विदाई सह सम्मान समारोह का आयोजन विद्यालय परिसर में किया गया।कार्यक्रम की अध्यक्षता मो0कमरुल होदा ने की जबकि संचालन डॉ0लाल बाबू ने किया। कार्यक्रम में शिक्षक एवं बच्चों ने सर्वप्रथम उन्हे मिथिला की परंपरा के अनुसार अंगवस्त्र,चादर,पाग और माला पहनाकर स्वागत किया।लोगों ने उन्हें रामायण,श्रीमद्भागवत गीता इत्यादि पुस्तकें भी उपहार स्वरूप प्रदान किये।

सम्मान समारोह में उपस्थित शिक्षकों,जनप्रतिनिधियों व बच्चों को सम्बोधित करते हुए शिक्षक नेता महेश प्रसाद यादव ने कहा कि वर्तमान परिस्थिति में शिक्षकों को अपनी मर्यादा वचा लेना ही कठिन कार्य है।उन्होंने कहा कि विद्यालय भवन व बच्चे विद्यालय में उपलब्ध हैं जबकि अधिकांश विद्यालयों में शिक्षकों का घोर अभाव है और सरकार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की बात करती है।उन्होंने सवालिया निशान खरा करते हुए कहा कि क्या इस परिस्थिति में आदर्श समाज निर्माण करने की बात बेमानी नहीं होगी।उन्होंने कहा कि एक शिक्षक बीएलओ, जनगणना, चुनाव,आपदा जैसे कोरोना इत्यादि में कार्य करते हुए छात्रों को पढ़ाते भी हैं।इतना भार वहन करते हुए सेवाकाल तक भय आक्रांत रहते हैं।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बीआरपी श्याम कुमार पांडेय ने कहा कि शिक्षक अनिल कुमार सिंह एक अनुसाशित, कर्तव्यनिष्ठ एवं हरदिल अजीज शिक्षक रहे हैं जिन्होंने अपने सेवा काल में सरकार द्वारा दिये गए सभी कार्यों को पूरी ईमानदारी एवं कर्मठता के साथ संपादित किया है।

बतौर मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त शिक्षक अनिल कुमार सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि शिक्षक को कर्तव्य परायण होना चाहिए।ताकि बच्चे उनसे सीख सकें।उन्होंने कहा कि शिक्षक कुम्हार की भांति होते हैं जो हमेशा समाज के नव निर्माण में भाग लेते हैं।शिक्षक जैसा चाहेंगे वैसा ही समाज निर्माण होगा।अतःउन्हें दीपक की भांति स्वयं जलकर दूसरे को प्रकाशित करना चाहिए। मौके पर वच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम को शिक्षक रमेश चंद्र चौधरी,आमोद कुमार, दिनेश्वर ठाकुर,शशि भूषण पौद्दार,मनमोहन चौधरी,मो0 एजाज अहमद अंसारी,सोनी कुमारी,सुमन कुमारी,मो0वकील,कैलाश साहनी,नथुनी पासवान,विपिन कुमार ठाकुर,गणेश प्रसाद,पैक्स अध्यक्ष दयानंद झा,निवर्तमान मुखिया सिनोद राम,रामपुकार चौधरी आदि ने संबोधित किया।

Related Articles

Back to top button