पीने वालो खूब पियो लेकिन थोड़ी-थोड़ी पिया करो, जाम लिया करो लेकिन पियो रखो हिसाब-जीतन राम मांझी

जे टी न्यूज़, बगहा

क्या आप को हसी तो नहीं आ रही है। जी जहा शराब लो लेकर बिहार की पुलिस शादी समारोह में दुल्हन के कमरो तक चली जाती है मतलब मन मर्यादा सब भूल जाती है ऐसे बिहार में शराब को लेकर हम पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि पीने वालो खूब पियो लेकिन थोड़ी-थोड़ी पिया करो, जाम लिया करो लेकिन पियो रखो हिसाब मतलब दवा के रूप में थोड़ी-थोड़ी शराब पीना कोई गलत बात नहीं है।

शराब तो पुलिस अधिकारी से लेकर विधायक और मंत्री तक सभी पीते हैं। उन्होंने यह बात पश्चिमी चंपारण के बगहा के हरनाटांड़ हाई स्कूल में आयोजित सम्मान समारोह कार्यक्रम में कही। उन्होंने अपने बयान से बिहार में लागू शराबबंदी कानून की नीति को गलत ठहरा दिया है। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि बिहार में बड़े-बड़े अफसरों के साथ-साथ विधायक और मंत्री तक और ठेकेदार रात में शराब का सेवन करते हैं।
उन्होंने कहा कि शराबबंदी कानून की आड़ में गरीबों और दलितों को पकड़कर जेल में डाला जाता है जो की सही नहीं है। उन्होंने कहा कि आधा बोतल और एक बोतल शराब का सेवन करने पर जेल भेजा जा रहा है न्याय संगत नहीं है। उन्होंने बिज्ञान का हवाला देते हुए कहा कि बिज्ञान में एक नियत सीमा तक शराब के सेवन को लाभदायक बताया गया है। लेकिन अगर किसी के पास से भारी मात्रा में शराब बरामद होता है तो उसे पकड़ कर जेल भेज देना चाहिए।

जाति का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि उनके समाज में देवी-देवताओं को भी शराब चढ़ाने की परंपरा है। वहीं उन्होंने कहा कि जब सूअर की बलि दी जाती है तो पहले उसको शराब पिलाई जाती है। उन्होंने कहा कि दिनभर थक हार कर मजदूरी कर वापस अपने घर आने वाले अगर थोड़ी सी शराब पीते हैं तो पुलिस उन्हें पकड़कर जेल में भेज देती है। बड़े लोग भी शराब पीते हैं पुलिस उन्हें कुछ नहीं कहती है।
पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने लोगों को सलाह देते हुए कहा कि आप लोग भी अपने घरों में बड़े लोगों की तरह रात में शराब का सेवन कीजिये किसी को पता नहीं चलेगा। लेकिन आप लोग शराब पीकर रोड पर निकलते हैं। इसीलिए पुलिस आपको गिरफ्तार कर लेती है।

जब मांझी यह बोल रहे थे उस समय मंच पर उनके बगल में बिहार सरकार के लघु जल संसाधन तथा अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण मंत्री संतोष कुमार सुमन भी मौजूद थे।

 

Related Articles

Back to top button