आर डब्लू ए गली नंबर 16 द्वारा आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह को निगम पार्षद जितेंद्र कुमार ने किया सम्बोधित

जे टी न्यूज़

नई दिल्ली: आज आर डब्लू ए गली नंबर 16 द्वारा गणतन्त्र दिवस के अवसर पर झंडातोलन कार्यकर्म का आयोजन किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि संगम विहार के निगम पार्षद जितेंद्र कुमार ने झडोत्तोलन किया। उक्त अवसर पर निगम पार्षद जितेंद्र कुमार ने उपस्थित लोगो को सम्बोधित किया। फ्लैट वाली गली की समस्याओ को देखते हुए आर डब्लू ए गली नंबर 16 के लोगो को निदान का अस्वासन भी दिया।
उन्होंने अपने अभिभाषण में कहा की आपलोगो की समस्या को देखते हुए इसके निदान की कारवाही जल्द से जल्द की जाएगी। समारोह की अध्यक्षता नवीन कुमार ने किया।

 

उन्होंने कहा की गणतन्त्र दिवस भारत का एक राष्ट्रीय पर्व है जो प्रति वर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है। इसी दिन सन् 1950 को भारत सरकार अधिनियम (1935) को हटाकर भारत का संविधान लागू किया गया था। एक स्वतन्त्र गणराज्य बनने और देश में कानून का राज स्थापित करने के लिए संविधान को 26 नवम्बर 1949 को भारतीय संविधान सभा द्वारा अपनाया गया और 26 जनवरी 1950 को इसे एक लोकतान्त्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू किया गया था। 26 जनवरी को इसलिए चुना गया था क्योंकि 1930 में इसी दिन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आई० एन० सी०) ने भारत को पूर्ण स्वराज घोषित किया था। यह भारत के तीन राष्ट्रीय अवकाशों में से एक है, अन्य दो स्‍वतन्त्रता दिवस और गांधी जयंती हैं।

इस दिन हर भारतीय अपने देश के लिए प्राण देने वाले प्रत्येक व्यक्ति को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रीय पति राष्ट्रीय का नाम का संदेश देते हैं स्कूलों, कॉलेजों आदि मे कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। 26 जनवरी को भारत के राष्ट्रपति द्वारा दिल्ली के लाल किले पर भारतीय ध्वज फहराया जाता हैं। 26 जनवरी को हमारे देश की राजधानी मे बहुत सारे आकर्षक करने वाले और मन मोह लेने वाले कार्य क्रम किए जाते है देश की राजधानी दिल्ली को किसी दुल्हन की तरह सजाया जाता है दिल्ली मे बड़ी धूम धाम से परेड निकाली जाती है देश के कोने कोने से लोग दिल्ली मे 26 जनवरी की परेड देखने दिल्ली आते है दिल्ली मे बड़ी ही धूम धाम से अस्त्र शस्त्र का प्रदर्शन होता है 26 जनवरी के दिन राष्ट्रपति की सवारी बड़ी ही धूम धाम से निकाली जाती है और भी बहुत से मन मोहक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है

देश के हर कोने मे जगह जगह 26 जनवरी को मनाया जाता है कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं नृत्य नाटक आदि। 26 जनवरी का यह त्योहार केवल भारत द्वारा ही नहीं मनाया जाता बल्कि दुनिया भर मे निवास कर रहे प्रत्येक भारत वासी द्वारा मनाया जाता है
गणतंत्र दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि 26 जनवरी 1950 को पूरे 2 साल 11 महीने और 18 दिन लगा कर बनाया गया संविधान लागू किया गया था और हमारे देश भारत को पूर्ण गणतंत्र घोषित किया गया। वेसे तो हमारा देश 15 अगस्त 1947 को अंग्रेज़ों के चंगुल से आज़ाद हो गया था परंतु इस आज़ादी को रूप 26 जनवरी को दिया गया। तब से अब तक हम इस दिवस को आज़ादी के दिन के रूप मे मनाते है आज हमे आज़ादी मिले हुए पूरे 73 साल हो चुके ह।

हमारे देश की आज़ादी किसी भी एक व्यक्ति के कारण नहीं हुई हमारे देश की आज़ादी बहुत सारे भगत सिंह, महात्मा गांधी आदि जैसे महान पुरूषो के बलिदान का परिणाम है। देश भक्त अपने देश को गुलामी की ज़नज़ीरो से बंधा ना देख सके अपने देश को आज़ाद कराने के लिए उन्होने अपने प्राण तक त्याग दिये उनके बलिदानों के कारण अंग्रेज़ों को अपने घुटने टेकने पड़े और उन्होने भारत को आज़ाद कर दिया।

गणतंत्र दिवस के दिन हम इन महान पुरुषों के बलिदान को याद करत और प्रेरणा लेते है कि हम भी इन्ही महान पुरुषों की तरह अपने देश के लिए अपने प्राण त्याग देंगे उसकी आन मान और शान की रक्षा के लिए हर समय तय्यार रहेंगे और दोबारा कभी अपने देश को गुलामी की ज़नज़ीरो में बंधने नहीं देंगे हम सब को इन देश भक्तो से प्रेरणा लेनी चाहिए और देश की हिफाज़त के लिए तय्यार रहना चाहिए। े है गणतंत्र दिवस को मनाने का एक उद्देश्यकि हम महान पुरुषों के बलिदान को याद करके उनसे प्रेरणा लेते है। प्रत्येक भारत वासियों को भारत के शहीदों से प्रेरणा लेनी चाहिए और अपने देश को ऊँचायो तक पहुंचाने के लिए प्रयास करते रहना चाहिए और हर भारतीय का कर्तव्य बनता है कि वह देश के विकास के लिए अपना पूरा योगदान दे और देश की रक्षा के लिए हर समय खड़ा रहे।

उक्त समारोह के अवसर पर फ्लैट वाली गली के तमाम महिला , पुरुष और बच्चे भी उपस्थित रहे जिसमे अमल दोलोय ((शिक्षक) , मोहम्मद रियाज़ (अधिवक्ता), नदीम , इम्तेयाज , मुस्तकीम, खाजा खुदबुद्दीन , अंकुर, इरफ़ान खान, शमीम, तैयब खिरमानी, रवि त्यागी , कैलाश झा सहित तमाम सदस्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button