माहोबोधी मंदीर मैनेजेमेट कमेटी मे मंदीर के राजस्व बढाने के लिए दान पात्र लगाने के निर्देश

माहोबोधी मंदीर मैनेजेमेट कमेटी मे मंदीर के राजस्व बढाने के लिए दान पात्र लगाने के निर्द

गया मे रविवार को बोधगया टेपल मैनेजमेंट कमिटी की तिसरी समिक्षा बैठक रविवार को बिटिएसी कार्यालय मे बोधगया टेंपल मैनेजमेंट कमिटी अध्यक्ष सह जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एस एम की अध्यक्षता में बीटीएमसी के सचिव सहित सभी कमिटी के सदस्यों के साथ की गई है।
आज  के बैठक में सभी सदस्यों द्वारा सर्वसम्मति से प्रमुख निर्णय लिए गए है जिसमे बोधगया के रहने वाले स्थानीय लोगों का भागीदारी सुनिश्चित कराने संबंधी आवश्यक कारवाई करवाने पर जोर दिया गया है। इस बीटीएमसी के सदस्यों द्वारा अवगत कराया गया कि बोधगया क्षेत्र के बकरौर पंचायत में कपड़े के चप्पल वहाँ के रहने वाली महिलाएं द्वारा निर्माण किया जाता है। उसे किस तरह से बढ़ावा दिया जाए इसपर इस बैठक मे विचार किया गया है। मालूम हो कि कपड़े के चप्पल का प्रयोग महाबोधि मंदिर में श्रद्धालुओं के द्वारा किया जाता है।


इस बैठक मे बताया गया कि बोधगया लोगो जो भी रोजगार से जुड़े महिला एव पुरुष जो भी है उनके साथ बातचीत करके एक समन्यव स्थापित कर उन्हें स्थानीय रोजगार के माध्यम से निर्मित प्रोडक्ट को कैसे बढ़ावा दिया जा सकता है इस पर भी विचार किया गया है वही बीटीएसी सचिव को इस पर कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया गया है।
महाबोधि मंदिर की विकास एवं मंदिर की सुरक्षा को और बेहतर करने के लिए सम्पूर्ण महाबोधि परिसर का पूर्व में भी पदाधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया गया है प्रतिवेदन के आधार पर महाबोधी परिरसर अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे की आवश्यकता को देखा गया है।

जिसे संबोधित पदाधिकारियों के साथ समीक्षा कर अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरा अधिष्ठापित कराने पर विचार करने का निर्देश दिए है। इसके बाद रिसेप्शन हाल के वाले मठ वाले वाउंडरी को उचा करने की समिक्षा करते हुए इसकी स्वकृति दि गई है महाबोधि मंदिर के राजस्व को कैसे बढाया जाए इस पर इस बैठक मे विस्तार से समीक्षा की गई है आगे कहा कि दान पात्र कहा कहा रखा जाए जिससे मंदिर का दान की बढ़ोतरी हो।इस दान बॉक्स रखने के लिए जगह चिन्हित करवाने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दियागया है जिससे ताकि मंदिर का राजस्व (दान) और अधिक बढ़ सके।

Related Articles

Back to top button