मुख्यमंत्री ने मधुबनी में एक साथ किया 40 . 75 करोड़ की लागत से निर्मित कई योजनाओं का वर्चुअल उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने मधुबनी में एक साथ किया 40 . 75 करोड़ की लागत से निर्मित कई योजनाओं का वर्चुअल उद्घाटन

 

जेटी न्यूज/प्रो अरुण कुमार
मधुबनी: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा गुरुवार को मधुबनी जिले के विभिन्न स्थलों पर करोड़ों की लागत से निर्मित योजनाओं का वर्चुअल उद्घाटन किया गया। इन योजनाओं में सौराठ स्थित नवनिर्मित मिथिला चित्रकला संस्थान, मिथिला ललित संग्रहालय, आटीआई भवन जयनगर, महिला आटीआई,भवन मधुबनी, कम्प्यूटर डेटा केंद्र सह रिकॉर्ड रूम खुटौना शामिल हैं।
कार्यक्रम के अवसर पर उपस्थित पदाधिकारी व पब्लिक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी अमित कुमार ने कहा कि क्षेत्र की हस्तकला की महान परंपरा को सिंचित व संवर्धित करने के उद्देश्य से मिथिला चित्रकला संस्थान का निर्माण किया गया है। मिथिला के उल्लेखनीय इतिहास से लोगों को परिचित कराने के उद्देश्य से मिथिला ललित संग्रहालय की स्थापना मील का पत्थर साबित होगी। इससे मधुबनी की सांस्क़ृतिक विरासत व गौरवशाली इतिहास को बल मिलेगा।
आटीआई भवन के निर्माण से जिले में तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति होगी।
मधुबनी सहित समस्त मिथिला में हर्ष व्याप्त है।
उक्त उपलब्धि पर मंजू मिश्रा,उर्मिला देवी,सोनालिक झा,देवता देवी,अभिषेक राय, रानी झा,शिवन पासवान सहित कई कलाकारों की आंखे खुशी से छलक पड़ीं। मुख्यमंत्री के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।
कहा कि संस्थान के निर्माण से इसके आसपास के क्षेत्र विकसित होंगे। प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार का भी सृजन हो सकेगा।
करोड़ो की लागत से बने आटीआई भवन जयनगर, महिला आटीआई,भवन मधुबनी,कम्प्यूटर डेटा केंद्र सह रिकॉर्ड रूम खुटौना एवम बाढ़ आश्रय स्थल का भी उद्घाटन किया गया।

 

कार्यक्रम का सीधा प्रसारण ऑडिटोरियम में किया गया। माननीय मुख्यमंत्री जी ने कहा कि संस्थान की स्थापना से मिथिला चित्रकला एवम अन्य लोक कलाओं का समग्र विकास होगा,साथ ही राज्य की स्वस्थ्य लोक सांस्कृतिक परम्पराओ के संवर्धन एवम संरक्षण को भी बल मिलेगा। गौरतलब हो कि मिथिला चित्र कला संस्थान एवम ललित संग्रहालय के निर्माण से मधुबनी सहित समस्त मिथिला में हर्ष की लहर व्याप्त है।
मिथिला चित्रकला संस्थान के निर्देशक सह जिला अधिकारी मधुबनी अमित कुमार ने बताया कि मिथिला चित्रकला संस्थान एवं मिथिला ललित संग्रहालय के निर्माण का कार्य बिहार सरकार द्वारा प्राचीन एवं विश्व विख्यात मधुबनी चित्रकला को संरक्षित करने के साथ-साथ उसके व्यापक प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से कराया गया है। यह जिला मुख्यालय मधुबनी से 6 किलोमीटर उत्तर पश्चिम पर अवस्थित है। निर्माण हेतु कुल उपलब्ध स्थल लगभग 7.85 एकड़ है। इस परिसर में कई ब्लॉक अवस्थित हैं। एडमिन एंड एकेडमिक ब्लॉक, फैकल्टी आवास, निदेशक आवास, मल्टीपरपस हॉल, हॉस्टल ब्लॉक आदि का निर्माण कराया गया है।

 


मिथिला ललित संग्रहालय का निर्माण लगभग 0.60 भूभाग पर कराया गया है तथा भवन जी प्लस टू स्ट्रक्चर का बना हुआ है। उन्होंने कहा कि संस्थान के निर्माण से इसके आसपास के क्षेत्र भी विकसित होंगे वही प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार का भी सृजन होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि क्षेत्र की हस्तकला की महान परंपरा को सिंचित और संवर्धित* *करने के उद्देश्य से मिथिला चित्रकला संस्थान और मिथिला के उल्लेखनीय इतिहास से लोगों को परिचित कराने के उद्देश्य से मिथिला ललित संग्रहालय की स्थापना एक मील का पत्थर साबित होगी।

 

इसके निर्माण से जिले में तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति होगी,वही शैक्षणिक वातावरण का भी निर्माण होगा। कार्यक्रम के उपरांत माननीय जनप्रतिनिधियों एवम वरीय अधिकारियों ने समस्त परिसर का अवलोकन भी लिया। उक्त कार्क्रम में सांसद रामप्रीत मंडल, घनश्याम ठाकुर, विधान परिषद सदस्य अंबिका गुलाब यादव, पद्मश्री बउआ देवी, पद्मश्री दुलारी देवी, मनीष कुमार, प्रमंडलीय आयुक्त, दरभंगा प्रमंडल, दरभंगा, अमित कुमार, जिलाधिकारी सह निदेशक, मिथिला चित्रकला संस्थान, सत्यप्रकाश पुलिस अधीक्षक, मधुबनी, विशाल राज, उप विकास आयुक्त, मधुबनी, प्रख्यात कलाकार विमला दत्त, गोपाल दास, विभा दास, शांति पासवान, महानमा देवी बालेन्दु पांडेय, उप निदेशक, मिथिला चित्रकला संस्थान, मधुबनी, परिमल कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, मधुबनी, अश्वनी कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी, सदर,सहित कई जनप्रतिनिधि,अधिकारी एवम कलाकार आदि उपस्थित थेl

शिलापट्ट पर भाजपा विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल का नाम नहीं रहने की खबर को भाजपा कार्यकर्ता व नेता पचा नहीं पा रहे हैं। भाजपा जिलाध्यक्ष शंकर झा ने कहा कि ऐसा मुख्यमंत्री के इशारे पर किया गया है, जो एनडीए गठबंधन के हित में नहीं है।

Related Articles

Back to top button