उन्नत कृषि के लिए मिट्टी जांच आवश्यक-स्वर्णिमा

उन्नत कृषि के लिए मिट्टी जांच आवश्यक-स्वर्णिमा

मिट्टी जांच से शूक्ष्म पोषक तत्वों का पता चलता है-अभिषेक।
जे टी न्यूज़

 

खानपुर: प्रखण्डक्षेत्र के दिनमानपुर दक्षिणी पंचायत के ब्रह्गामा में आज राजेन्द्र कृषि मिट्टी जांच केंद्र का विधिवत उद्घाटन स्थनीय जिलापार्षद स्वर्णिमा सिंह, सहायक निदेशक रसायन अभिषेक कुमार, किसान नेता रामचंद्र महतो,गंगा प्रसाद झा,कॉंग्रेस जिला अध्यक्ष अबू तमीम एवं पूर्व मुखिया बैजनाथ झा ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता रामचंद्र महतो ने की जबकि संचालन डॉ लाल बाबू ने की।
कार्यक्रम में उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए स्थानीय जिलापार्षद स्वर्णिमा सिंह ने कहा कि मिट्टी की उर्वरा क्षमता बरकरार रखने के लिए मिट्टी जांच आवश्यक है।उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के आय बढ़ाने के लिए दृढ़संकल्पित है।इसी कड़ी में आज मिट्टी जांच केंद्र की शुरुआत की गई है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सहायक निदेशक रसायन अभिषेक कुमार के कहा कि खेतों की बंजरता से बचाने के लिए मिट्टी में उपस्थित पोषक तत्वों की जानकारी होनी चाहिए।अतः इसके लिए मिट्टी जांच जरूरी है।उन्होंने हर फसलों के लिए अलग अलग मात्रा में उर्वरक की आवश्यकता को बताया।
कार्यक्रम में उपस्थित किसानों को सम्बोधित करते हुए किसान नेता रामचंद्र महतो ने कहा कि उन्नत खेती के लिए जल प्रबंधन भी आवश्यक है।उन्होंने कहा कि सरकार को किसानों के हित में सिंचाई की उचित व्यवस्था की जानी चाहिए।

कार्यक्रम में उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारी गण को मिथिला की परंपरा के अनुसार आयोजक वीरेंद्र कुमार झा,प्रियंका कुमारी, रामकुमार झा,प्रभात कुमार झा के द्वारा पाग चादर माला और बुके देकर सम्मानित किया।साथ ही मिट्टी जाँच कराने वाले किसानों को प्रमाण पत्र भी अतिथियों द्वारा प्रदान किया गया।
कार्यक्रम को प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी अखिलेश कुमार, जद यू नेता वालेश्वर राय, नरेंद्र कुमार झा,शतीशचंद्र चौधरी,जगत नारायण प्रसाद,गणेश चौधरी, मोहन झा आदि ने संबोधित किया।
मौके पर गुणानंद चौधरी, सीताराम दास, कन्हैया चौधरी, प्रदीप कुमार झा,शुशील कुशवाहा, नितेश कुमार, सरोज कुमार राय,रामावतार सिंह, अनिल चौधरी सहित सैकड़ों किसान उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button